• Hindi News
  • Tech auto
  • Tech
  • These 10 smart devices, including smart fish tank, jacket and electric pressure cooker, can launch Xiaomi in India

2020 के नए प्रोडक्ट / स्मार्ट फिश टैंक, जैकेट और इलेक्ट्रिक प्रेशर कूकर समेत ये 10 स्मार्ट डिवाइस भारत में लॉन्च कर सकती है श्याओमी

These 10 smart devices, including smart fish tank, jacket and electric pressure cooker, can launch Xiaomi in India
X
These 10 smart devices, including smart fish tank, jacket and electric pressure cooker, can launch Xiaomi in India

दैनिक भास्कर

Dec 31, 2019, 04:29 PM IST
गैजेट डेस्क. चीनी टेक कंपनी श्याओमी तेजी से भारतीय बाजार में अपनी स्मार्ट प्रोडक्ट रेंज का इजाफा कर रही है।श्याओमी अब सिर्फ अपने अफोर्डेबल स्मार्टफोन के लिए नहीं बल्कि अपने यूनिक प्रोडक्ट के कारण भी दुनियाभर में पॉपुलर हो रही है। ग्लोबल मार्केट में कंपनी ने स्मार्ट फिश टैंक, इलेक्ट्रिक कूकर, स्मार्ट जैकेट समेत कई स्मार्ट प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं जो अब भारतीय मार्केट में उतारे जा सकते हैं।

10 डिवाइस जो बनाएंगे भारतीय को और स्मार्ट.....

श्याओमी स्मार्ट फिश टैंक
श्याओमी स्मार्ट फिश टैंक

ग्लोबल मार्केट में लॉन्च हो चुका श्याओमी का स्मार्ट फिश टैंक अब भारतीय बाजार में दस्तक देने की तैयारी में हैं। भारत में इसकी कीमत 3 हजार रुपए तक होगी। इसे इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर को इसका बार-बार पानी बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी। टैंक से नाइट्रेट और अन्य वेस्ट मटेरियल खुद-ब-खुद बाहर हो जाएंगे। मछलियों को दाना देने के लिए इसमें अगल से एक नॉब दिया गया है। इसी एडजस्टमेंट नॉब से ऑक्सीजन लेवल भी मेनटेन किया जा सकता है। सबसे खास बात यह एक एक्वेटिक प्लांट के साथ आता है। इसे चलने के लिए इलेक्ट्रिसिटी की जरूरत होती है। वहीं इमरजेंसी में इसे पावरबैंक से भी चलाया जा सकता है।

ब्लूटूथ अलार्म विद टेंपरेचर ह्यूमिडिटी सेंसर
ब्लूटूथ अलार्म विद टेंपरेचर ह्यूमिडिटी सेंसर

यह एक सिंपल अलार्म घड़ी की तरह दिखती है लेकिन यह काफी ज्यादा स्मार्ट है। भारत में इसकी कीमत करीब 590 रुपए के लगभग होगी। इसमें 16 अलग-अलग तरह की  रिंगटोन में अलार्म सेट किया जा सकेगा। अपनी ब्लूटूथ कनेक्टिलिटी की बदौलत इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट किया जा सकता है। फोन में अलार्म सेट पर अलार्म क्लॉक में ऑटोमैटिक सिंक्रोनाइज हो जाता है। सबसे खास बात इसमें टेंपरेचर और ह्यूमिडिटी डिटेक्शन सेंसर भी मिलता है। इसके अलावा यह घड़ी ऑटोमैटिक डिस्प्ले की ब्राइटनेट एडजस्ट करती है।

स्मार्ट गार्बेज बिन
स्मार्ट गार्बेज बिन

श्याओमी के इस स्मार्ट कूड़ेदान में इंफ्रारेड सेंसर लगे हैं। मोशन डिटेक्टर की बदौलत यह 30 डिग्री में होने वाले किसी भी मूवमेंट को डिटेक्ट कर लेता है। इसी की बदौलत इसका ढक्कन ऑटोमैटिक खुलता और बंद होता है। पूरा भर जाने पर यह ऑटोमैटिक लॉक भी हो जाता है। 330x188x370 डायमेंशन वाले इस कूड़ेदान की क्षमता 12 लीटर की है। यह पतले डिजाइन के साथ आता है जो आसानी से घर के कोने में फिट किया जा सकता है। इसमें 2000 एमएएच बैटरी लगी है जो सिंगल चार्जिंग में पूरे 150 दिन चलती है। फुल चार्ज होने पर इसका ढक्कन 20 हजार बार खुलता-बंद होता है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत 2 हजार रुपए तक होगी।

एफएम रेडियो पावर बैंक
एफएम रेडियो पावर बैंक

श्याओमी के इस पावर बैंक में इन-बिल्ट एफएम रेडियो मिलता है। इसके साथ ही इसमें दो यूएसबी टाइप-ए पोर्ट मिलते हैं जिसके अन्य डिवाइस चार्ज किए जा सके। पावर बैंक की कैपेसिटी 10,000 एमएएच की है। भारत में इसकी कीमत 1400 रुपए तक होगी। कंपनी ने इसे पोर्टेबल डिजाइन के साथ स्किन-फ्रेंडली प्लास्टिक से बनाया है। इसमें छोटी सी डिस्प्ले भी लगी है, जिसमें पावर बैंक की चार्ज कैपेसिटी के बारे में जानकारी मिलती है। इसके टॉप पर रेडियो ऑन-ऑफ करने के लिए बटन दिया हुआ है। कंपनी का कहना है कि यह पावरबैंक आईफोन एक्स को तीन बार फुल चार्ज कर सकता है।

रेडमी स्पीकर प्ले
रेडमी स्पीकर प्ले

रेडमी  का यह एआई स्पीकर प्ले श्याओमी के ही XiaoAI 3.0 वर्चुअल वॉयस असिस्टेंट फीचर के साथ आता है। इससे घर में लगे अन्य स्मार्ट डिवाइस भी कंट्रोल किए जा सकते हैं। भारत में इसकी कीमत 800 रुपए तक होगी। इसमें व्हाइट, ब्लू, लाइम और रेड जैसे कई कलर ऑप्शन अवेलेबल है। इसे पोर्टेबल डिजाइन समेत एबीएस प्लास्टिक से बनाया गया है। इसके अंदर 1.75 इंच का 5 वॉट स्पीकर लगे हैं। इसे एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के डिवाइस से कनेक्ट किया जा सकता है। इससे हेंड्स फ्री कॉलिंग भी की जा सकती है।

श्याओमी इलेक्ट्रिक प्रेशर कूकर
श्याओमी इलेक्ट्रिक प्रेशर कूकर

इसे चीन में लॉन्च किया जा चुका है और भारत में इसकी कीमत करीब 6300 रुपए तक होगी। यह रेगुलर राइस कूकर की तरह दिखता है। इसमें इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक स्टेप लेस प्रेशर रेगुलेशन तकनीक समेत कोरियन कास्ट एल्युमिनियम से बनाया गया है। इसमें कई सारे माइक्रो प्रेशर रिलीफ प्वाइंट दिए गए हैं। इसमें बड़ी सी ओएलईडी स्क्रीन दी गई है जिसमें कूकिंग संबंधित गतिविधियों पर नजर रखी जा सकती है। इसे ऐप से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

श्याओमी हीटेड जैकेट
श्याओमी हीटेड जैकेट

भारत में इसकी कीमत 5 हजार रुपए तक होगी। यह कंपनी के सबसे यूनिक प्रोडक्ट में से एक है। ठंड के मौसम के लिए बनाई गई इस यूनिक जैकेट में स्मार्ट टेंपरेटर कंट्रोल तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। जैकेट में 10,000 एमएएच का पावर बैंक लगा हुआ है जो लगातार 7 घंटे तक जैकेट को गर्म रखता है। इसमें थ्री स्पीड टेपरेंचर कंट्रोल फीचर मिलता है। इसे वॉटरप्रूफ फैब्रिक से बनाया गया है।

श्याओमी जियिंग ग्रामोफोन फोटो प्रिंटर
श्याओमी जियिंग ग्रामोफोन फोटो प्रिंटर

इसे अक्टूबर में चीन में लॉन्च किया जा चुका है। इसका नाम जियिंग ग्रामोफोम फोटो प्रिंटर है। इसकी खासियत यह है कि यह एआर फोटो प्रिंट करने में सक्षम है और यह एआर रिकॉग्निशन टेक्नोलॉजी सपोर्ट करता है। इसमें वायरलेस नेटवर्क कनेक्शन का भी फीचर मिलता है। भारत में इसकी कीमत 7 हजार रुपए तक होगी। कंपनी के मुताबिक फोटो प्रिंट करने में यह एक मिनट का समय लेता है। इसमें कई सारे कनेक्टिविटी ऑप्शन मिलेंगे। फुल चार्ज होने पर यह 40 फोटो तक प्रिंट कर सकता है।

पावरबैंक विद हैंड वार्मर
पावरबैंक विद हैंड वार्मर

यह एक छोटा है पावरबैंक है जो हैंड वर्मर का भी काम करता है। कंपनी का कहना है कि यह अपनी दोनों सतहों से गर्मी प्रदान करता है। कंपनी का कहना है कि यह किसी रेट्रो रेडियो की तरह दिखता है और इसे एल्युमिनियम से बनाया गया है जिसकी बदौलत यह जल्दी गर्म हो जाता है। कंपनी का कहना है कि बटन दबाते है यह 5 सेकंड के अंदर गर्म हो जाता है। इसके अलावा डिवाइस चार्ज करने के लिए इसमें 5000 एमएएच बैटरी लगी है। भारत में इसकी कीमत 1400 रुपए के लगभग होगी।

विओमी ट्रैवल इलेक्ट्रिक कप
विओमी ट्रैवल इलेक्ट्रिक कप

इसे इलेक्ट्रिक कप को थर्मो फ्लास्क भी कहा जाता है। इसे गर्म पानी स्टोर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है वहीं इसमें पानी गर्म भी किया जा सकता है। इसमें 300 वॉट आउटपुट का पावर हीटर लगा है। भारत में इसकी कीमत एक हजार रुपए तक होगी। इसकी क्षमता 400 एमएल की है। यह तीन घंटे तक पानी को गर्म रख सकता है। पानी गर्म करने के लिए इसे सिर्फ 8 मिनट का समय लगता है।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना