टेस्टिंग / ड्रोन से फूड डिलीवरी करेगी जोमैटो, 5 किमी की दूरी तक 10 मिनट में पहुंचेगा पार्सल

Dainik Bhaskar

Jun 13, 2019, 05:58 PM IST



X

गैजेट डेस्क. ऑनलाइन आर्डर और फूड डिलीवरी करने वाली कंपनी जोमैटो ने बुधवार को बताया कि कंपनी ने नई ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी की टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली है। यह टेस्ट हाइब्रिड ड्रोन को लेकर किया गया है। कंपनी का मानना है कि इस टेक्नोलॉजी से ग्राहकों तक फूड डिलीवर करने के समय को कम किया जा सकेगा। कंपनी का कहना है कि यहा 5 किमोमीटर की दूरी सिर्फ 10 मिनट में पूरी करता है।

 

l

 

कंपनी ने कुछ महीने पहले ही लखनऊ की ड्रोन स्टार्टअप कंपनी से हाथ मिलाया है। इस तकनीक से पार्सल डिलीवर करने के समय को कम किया जा सकेगा साथ ही पॉल्यूशन और ट्रैफिक जैसी समस्याओं से भी निपटा जा सकेगा। कंपनी ने यह भी बताया कि वह डायरेक्टर जनरल ऑफ सिविल एविएशन (डीजीसीए) की द्वारा तय की गई गाइडलाइन के अनुसार ड्रोन परिक्षण करने के लिए अलग से एक व्यवस्था भी तैयार कर रहा है जो दिशा-निर्देशों को पालन करेगा।

 

जोमैटो के फाउंडर दीपिंदर गोयल नें ट्वीट के जरिए दी जानकारी

गोयल ने कहा फूड डिलीवरी के समय को 30 मिनट से 15 मिनट करने का एक ही आसान तरीका है और वह है हवाई रास्ते से पार्सल डिलीवर किया जाए क्योंकि रोड से फास्ट डिलीवरी मुमकिन नहीं है। अब ड्रोन से फूड डिलीवरी करने सपना नहीं रहेगा, हम कई दिनों से एक सुरक्षित टेक्नोलॉजी बनाने को लेकर काम कर रहे थे।

 

यह हाइब्रिड ड्रोन रोटरी विंग्स के साथ फिक्स्ड विंग का कॉम्बीनेशन होगा, जो 5 किलो का भार लेकर उड़ान भरने में सक्षम है। सुरक्षा मापने के लिए इन फुली ऑटोमैटेड ड्रोन की पायलट की निगरानी में टेस्टिंग की गई, जो सफल रही। फिलहाल बाइक से फूड डिलीवर करने का औसत समय 30 मिनट है, जिसे ड्रोन की मदद से कम किया जाएगा।

COMMENT