पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्थ कंट्रोल बना राजनीतिक लड़ाई का मैदान

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
  • राष्ट्रपति चुनाव को देखते हुए डेमोक्रेटिक पार्टी का अभियान
  • पहले समर्थन के बाद रिपब्लिकन पार्टी ने भी पैंतरा बदला
  • महिलाओं को प्रिसक्रिप्शन के बिना नहीं मिलती ऐसे गर्भनिरोधक गोलियां

अबिगेल अब्राम्स
लगभग 59 वर्ष पहले अमेरिकी खाद्य एवं दवा प्रशासन (एफडीए) ने गर्भ निरोध के लिए पहली दवा को मंजूरी दी थी। यह गोली अमेरिका में बहुत प्रचलित है। लेकिन, महिलाएं बेहद सामान्य गोली को डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के बिना नहीं खरीद सकती हैं। यह पूरी तरह सुरक्षित है। सभी प्रमुख मेडिकल ग्रुप बर्थ कंट्रोल पिल को सीधे मेडिकल स्टोर से बेचने का समर्थन कर चुके हैं। 100 से अधिक देशों में इसकी अनुमति है। दरअसल, पिल के लिए प्रिसक्रिप्शन की अनिवार्यता का कारण राजनीतिक है।


बर्थ कंट्रोल के मसले पर राजनीतिक दलों का रुख आश्चर्यजनक है। प्रगतिशील ताकतें और डेमोक्रेटिक पार्टी बर्थ कंट्रोल उपायों तक लोगों की आसान पहुंच बनाने के पक्ष में हैं जबकि अनुदारवादी इसका विरोध करते हैं। गर्भनिरोध का समर्थन करने वाली डेमोक्रेटिक पार्टी इस बात से चिंतित थी कि अगर बीमा के तहत पिल प्रिसक्रिप्शन ड्रग कवरेज के दायरे में नहीं आई तो बहुत महंगी हो जाएगी। इसके फौरन बाद बर्थ कंट्रोल की घोषित विरोधी- रिपब्लिकन पार्टी ने बिना प्रिसक्रिप्शन के दवा बेचने का समर्थन कर दिया।


2012 के राष्ट्रपति चुनाव के बाद रिपब्लिकन पार्टी ने अपनी महिला विरोधी इमेज को सुधारने की रणनीति अपनाई थी। लुईसियाना के गर्वनर बॉबी जिंदल और सीनेटर कोरी गार्डनर ने इस विचार को आगे बढ़ाया था। हालांकि, राष्ट्रीय स्तर पर तो ज्यादा काम नहीं हुआ पर रिपब्लिकन बहुमत के राज्यों ने मेडिकल स्टोर से महिलाओं को प्रिसक्रिप्शन के बिना पिल बेचने की अनुमति दे दी। इधर, डेमोक्रेटिक पार्टी के सीनेटर पैटी मर्सी और अयाना प्रेसली पिल को इंश्योरेंस का दायरे में लाने के लिए विधेयक पेश कर रहे हैं। इसके तहत बीमा कंपनियों को बर्थ कंट्रोल पिल को प्रिसक्रिप्शन के बगैर कवर करना होगा। रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर टेड क्रुज ने पिल को काउंटर के बिना बेचने के अभियान के समर्थन में ट्वीट किया है।


2020 के राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां शुरू के बीच रिपब्लिकन पार्टी ने पैंतरा बदला है।। रिपब्लिकन बहुमत की राज्य विधानसभाओं ने गर्भपात के उपायों को आसान बनाने का विरोध शुरू कर दिया है। दूसरी तरफ डेमोक्रेटिक पार्टी संसद में बर्थ कंट्रोल को मुद्दा बनाना चाहती है। विधेयक लाने की घोषणा करते हुए प्रेसली ने कहा, हमें शरीर की स्वायत्तता के बुनियादी मानव अधिकार का ध्यान रखना होगा।
 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

और पढ़ें