• Hindi News
  • Time
  • Chefs who teach cooking on Instagram now enter the world of books.

बदलाव / इंस्टाग्राम पर कुकिंग शो चलाने वाली शेफ रेचेल मेंसफील्ड किताबों की दुनिया में उतरीं



Chefs who teach cooking on Instagram now enter the world of books.
X
Chefs who teach cooking on Instagram now enter the world of books.

  • सोशल मीडिया पर पहले से होने के कारण कुकिंग की पुस्तकों की बिक्री बढ़ी

Dainik Bhaskar

Nov 04, 2019, 12:36 PM IST

रेचेल ग्रीनस्पान. सोशल मीडिया साइट पर जायकेदार डिश बताने वाले लोग अब अपने ब्रांड को डिजिटल दुनिया से प्रिंट में ला रहे हैं। 29 वर्षीय रेचेल मेंसफील्ड ने कुकिंग की औपचारिक ट्रेनिंग नहीं ली है। वे चॉकलेट कुकीज, कुरकुरी फूल गोभी सहित कई शाकाहारी और ग्लूटेन मुक्त रेसिपी बताती हैं। उनके इंस्टाग्राम पर 3 लाख 25 हजार फॉलोअर हैं। वे ग्रॉसरी चेन होल फूड्स को प्रमोट करती हैं। वे कुक बुक-'जस्ट द गुड स्टफ' के साथ किताबों की दुनिया में आ चुकी हैं।

 

मेंसफील्ड के अलावा डेनिएले वाकर की अगेंस्ट ऑल ग्रेन्स, गैबी डाइकिन की व्हाट्स गैबी कुकिंग और चुनघरी की डैम डिलिसियस भी बाजार में आ चुकी हैं। मार्था स्टीवर्ट और बॉबी फ्ले की किताबें भी इस भीड़ में शामिल हैं। इंस्टाग्राम पर सक्रिय लोगों का असर दिखाई पड़ रहा है। रिसर्च फर्म एनपीडी ग्रुप के अनुसार 2018 में रेसिपी की किताबों की बिक्री 2017 से 21% बढ़ गई। ग्रुप ने एक रिपोर्ट में बताया कि लोगों की दिलचस्पी घर में खाना पकाने में बढ़ी है। इसलिए सभी तरह की कुक बुक्स की मांग में बढ़ोतरी हुई है।


इंस्टाग्राम पर कई फूड सेलेब्रिटी को जगह मिली है। लोकप्रियता के कारण प्रकाशकों ने उन्हें महत्व देते हैं। मेंसफील्ड कहती हैं, उनके सादे और सामान्य तरीके ने लोगों का ध्यान खींचा है। लोग मेरे ब्लॉग और इंस्टाग्राम पोस्ट इसलिए देखते हैं क्योंकि ने जानते हैं कि इनमें भारी-भरकम रेसिपी नहीं है। कई अन्य सफल फूड सेलेब्रिटी ऐसा ही कहते हैं। फूड नेटवर्क शो और एक दर्जन कुक बुक्स लिखने वाली इना गार्टन बताती हैं कि वे स्वयं को पेशेवर शेफ नहीं मानती हैं। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना