• Hindi News
  • Time
  • Families in America now have breakfast together instead of dinner

नया ट्रेंड / अमेरिका में परिवार डिनर की बजाय अब ब्रेकफास्ट साथ करते हैं



Families in America now have breakfast together instead of dinner
X
Families in America now have breakfast together instead of dinner

  • काम करने के तरीकों में बदलाव का खानपान के समय पर असर
  • लोगों को व्यस्तता के कारण रात में समय नहीं मिलता

Dainik Bhaskar

Sep 09, 2019, 01:46 PM IST

बेलिंडा लुस्कॉम्ब
कई डॉक्टर और आहार विशेषज्ञ ब्रेकफास्ट को दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन मानते हैं। अमेरिका में अब कई परिवारों के लिए ब्रेकफास्ट उनका प्रमुख पारिवारिक भोजन बन गया है। माता-पिता के काम से लौटने का निश्चित समय नहीं है। स्कूल के बाद बच्चों के अन्य गतिविधियों में व्यस्त होने के कारण परिवार के लोगों को डिनर की टेबल पर इकट्ठा करना मुश्किल हो गया है। बहुत लोगों के काम करने के तरीकों में बदलाव आया है। अस्थायी नौकरियां बढ़ने के कारण ऐसे कर्मचारियों की संख्या बढ़ी है जो स्वयं अपने काम के घंटे और उसकी जगह तय करने लगे हैं। दिन के अंत की प्रतीक्षा करने की बजाय कई लोग सुबह साथ बैठकर नाश्ता करते हैं।

 

स्वयंसेवी संगठन फेमिली डिनर प्रोजेक्ट की डायरेक्टर एन फिशेल कहती हैं, हम साथ में ब्रेकफास्ट की सिफारिश करते हैं। संगठन ने फेमिली ब्रेकफास्ट प्रोजेक्ट शुरू किया है। ब्रेकफास्ट का समर्थन करने वाली फिशेल अकेली नहीं हैं। मिनेसोटा यूनिवर्सिटी में हेल्दी ईटिंग और एक्टिविटी सेंटर की डायरेक्टर जेरिका बर्ज का कहना है, परिवार के साथ ब्रेकफास्ट का चलन बढ़ता जा रहा है। मिसौरी यूनिवर्सिटी द्वारा 300 स्कूलों में 12,000 छात्रों की स्टडी के नतीजे ब्रेकफास्ट को बेहतर विकल्प बताते हैं। उसमें पाया गया है कि लगातार परिवार के साथ ब्रेकफास्ट करने वाले बच्चे अधिक स्वस्थ रहते हैं। 

 

कुछ विशेषज्ञ आगाह करते हैं कि डिनर के स्थान पर ब्रेकफास्ट करना इस बात का संकेत है कि लोग परिवार के साथ समय बिताने की कीमत पर अपना कार्यक्रम बदल रहे हैं। ब्रिंघम यंग यूनिवर्सिटी में मनोविज्ञान के असिस्टेंट प्रोफेसर ब्लेक जोन्स कहते हैं, फेमिली ब्रेकफास्ट के साथ बड़ी चुनौतियां जुड़ी हैं। सुबह के समय लोगों के काम पर और स्कूल जाने का समय तय है। वे कहते हैं, डिनर आराम से लिए जाते हैं। लंबी बातचीत हो सकती है। जोन्स का कहना है, शाम के समय इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ अधिक समय बिताने से वयस्कों, बच्चों के सोने का समय बदला है। अक्सर लोग सुबह इतनी जल्दी तैयार नहीं हो पाते हैं कि साथ बैठकर खा सकें। चूंकि हर किसी को जल्दी रहती है इसलिए ब्रेकफास्ट जल्द निपट जाता है।

 

परिवार के एकसाथ खाने से आत्मसम्मान भी बढ़ता है
कई अध्ययन बताते हैं कि परिजनों का एक साथ बैठकर भोजन करना हर किसी के स्वास्थ्य और मेलजोल के लिए अच्छा है। कई अन्य फायदे हैं- एक साथ खाने से बच्चों के मोटे होने की आशंका कम रहती है, नशीली दवाइयों के सेवन, शराब पीने में कमी आती है। अवसाद का खतरा नहीं रहता है। बच्चों का स्कूल और कॉलेज में परफॉर्मेंस बेहतर होता है। आत्मसम्मान और संघर्ष का जज्बा बढ़ता है।

 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना