• Hindi News
  • Time
  • Fifty years, 4935 episodes TV show Sesame Street still very popular

अमेरिका / पचास वर्ष, 4935 एपिसोड के बाद टीवी शो सीसेम स्ट्रीट आज भी बहुत लोकप्रिय



Fifty years, 4935 episodes TV show Sesame Street still very popular
X
Fifty years, 4935 episodes TV show Sesame Street still very popular

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2019, 07:33 PM IST

लिली रॉथमैन. विश्व की सबसे मशहूर आठ फुट लंबी पीले रंग की बिग बर्ड का सफर अनंत लगता है। यह अमेरिका में पिछले 50 वर्ष से चल रहे टेलीविजन शो-सीसेम स्ट्रीट का मुख्य पात्र है। इसकी शुरुआत 10 नवंबर 1969 को हुई थी। 4935 एपिसोड के बाद उसका अगला सीजन 16 नवंबर को शुरू होगा। सीसेम स्ट्रीट को अब तक 193 एमी अवॉर्ड मिल चुके हैं। उसने हजारों प्रोडक्ट लॉन्च किए हैं। उसने दुनियाभर में प्रारंभिक शिक्षा का स्वरूप बदल दिया है। शो पर पीबीएस और एचबीओ चैनल खास शो दिखा रहे हैं। बिग बर्ड केवल साढ़े छह वर्ष की है। उस पर 1985 में हॉलीवुड फिल्म बन चुकी है। वह चीन में फिल्माए गए पहले अमेरिकी टीवी शो में एक्टर बॉब होप के साथ आ चुकी है। दशकों पहले बिग बर्ड की कल्पना किसी मनुष्य द्वारा कठपुतली से बात करने के संबंध में हुई थी। सीसेम स्ट्रीट देखने वाले बच्चेवयस्क हो चुके हैं। अब उनके बच्चे भी यह शो देखते हैं। समय के साथ बिग बर्ड बदली है। बिग बर्ड का किरदार कठपुतली चलाने वाले केरोल स्पिनी निभाते थे।

 

वे 84 वर्ष की आयु में अक्टूबर 2018 में रिटायर हो गए। आखिरी बार बिग बर्ड के लिए उनकी रिकॉर्डिड आवाज नए सीजन में सुनने मिलेगी। 49 साल के मैट वोगेल यह भूमिका निभा रहे हैं। वे 1996 से स्पिनी के साथ काम कर रहे हैं। सीसेम स्ट्रीट को बच्चों को शिक्षा देने और अच्छी आदतें सिखाने का माध्यम बनाया गया। शो पर कई अध्ययन हो चुके हैं। हालांकि, कुछ मनोवैज्ञानिकों ने शो की आलोचना की है। उसे ज्यादा देखने से होने वाले समय को लेकर भी सावधानियों की सलाह दी गई थी। हालांकि, अन्य रिसर्च ने उसके शैक्षणिक फायदे बताए हैं। अध्ययनों से पता लगा कि बच्चे सुगठित कहानियां पसंद करते हैं। इसके बाद सीसेम स्ट्रीट ने स्कैच जैसे ढांचे दिखाना बंद कर दिया।


शो बनाने वाले स्वयंसेवी संगठन सीसेम वर्कशॉप ने 2014 में एक करोड़ दस लाख डॉलर का नुकसान दिखाया था। पीबीएस के इस शो को टेलीविजन रेटिंग में डिज्नी जूनियर जैसे चैनलों से होड़ करनी पड़ी है। 2015 में एचबीओ ने सीसेम वर्कशॉप से शो के एपिसोड पीबीएस से नौ माह पहले दिखाने का करार किया है। जून में समाप्त वर्ष में वर्कशॉप ने दो करोड़ 20 लाख डॉलर आय दिखाई है। उसकी रेटिंग भी बढ़ी है। अब एचबीओ मैक्स की स्ट्रीमिंग सर्विस पर अगले सीजन से एपिसोड दिखाए जाएंगे।


2015 के करार के बाद शो के सेट्स में बदलाव किया गया। बिग बर्ड का कहना है, उसके घोंसले को पेड़ का आकार देने से प्राकृतिक रहवास का आभास होता है। थीम सांग को नया रूप दिया गया। हर साल एपिसोड की संख्या बढ़ती गई। इनका समय एक घंटे से घटकर 30 मिनट हो गया है। इस परिवर्तन के तहत बिग बर्ड मुख्य की बजाय सहयोगी पात्र बन गया। बिग बर्डअपने बच्चों जैसे अंदाज में बताता है, मैंने इस पर गौर नहीं किया है क्योंकि मैं हमेशा वहां रहता हूं जहां मुझे रहना चाहिए। शो में कुछ नए पात्र जुड़े हैं। जीवन के अधिक पेचीदा पक्ष को दिखाने की अपनी परंपरा के अनुरूप शो ने भूख से पीड़ित और मानसिक बीमारी ऑटिज्म से प्रभावित कठपुतलियों को भी पेश किया है। उसने इस वर्ष एक कठपुतली के नशे के शिकार माता-पिता का किरदार भी दिखाया है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना