पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • National
  • In European Countries Incidents Of Hatred Against Jews And Attacks Increased

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यूरोप के कई देशों में यहूदियों के खिलाफ नफरत का माहौल, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी में हमले की घटनाएं बढ़ीं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

 

विविएन वाल्ट, स्वीडन, सुइन, हेन्स लंदन 
पिछले वर्ष स्वीडन के लुंड शहर में 70 वर्षीय रिटायर्ड एक महिला प्रोफेसर को धमकी भरा पत्र मिला था। पत्र पर स्वीडन के नाजी समर्थक संगठन नोर्डिक प्रतिरोध आंदोलन का लोगो अंकित था। अक्टूबर में एक दिन सुबह उनका घर जला दिया गया। वे किस्मत से उस दिन घर पर नहीं थीं। लेकिन, यूरोप के सबसे उदार देश स्वीडन में ऐसी घटना अजीब लगती है। आगे और हमलों के डर से वे अपना नाम छिपाना चाहती हैं। प्रोफेसर को इसलिए निशाना बनाया गया क्योंकि वे यहूदी हैं। वे इस मामले में अकेली नहीं हैं। दुनिया के कई देशों में यहूदियों के खिलाफ हिंसा बढ़ रही है। अमेरिका में 2017 की तुलना में 2018 में यहूदियों पर हमले दोगुने हो गए।
 
75 वर्ष पहले यहूदियों के खिलाफ नफरत और उनके खात्मे का अभियान देख चुके यूरोप में हिंसा का ट्रेंड खासतौर से बढ़ा है। ब्रिटेन में पिछले तीन वर्षों में सबसे अधिक यहूदी विरोधी हमले दर्ज किए गए। फ्रांस में 2017-2018 में ऐसे हमलों में 74% बढ़ोतरी हुई। जर्मनी में पिछले वर्ष ऐसी घटनाएं पूर्व वर्ष की तुलना में 19% बढ़ गईं। 

यूरोपियन यूनियन के एक सर्वे में 89% लोगों ने कहा, यहूदियों का विरोध फैल रहा है। महाद्वीप में हुआ सर्वे जनवरी में प्रकाशित हुआ था। एक अलग सर्वे में 12 ईयू देशों में 16300 यहूदियों के सर्वे के बाद ईयू की बुनियादी अधिकार एजेंसी का निष्कर्ष है कि यहूदियों के खिलाफ इस दशक में घृणा और हिंसा बढ़ी है। 38 % लोगों ने कहा, वे पलायन करने की सोच रहे हैं क्योंकि सुरक्षित नहीं हैं। 

यूरोपीय अधिकारी इन नतीजों से स्तब्ध हैं। कई कारणों से यूरोप के सबसे पुराने समुदाय के लिए ऐसी स्थिति बनी है। गोरों की श्रेष्ठता के पक्षधर और इजरायल विरोधियों ने इस आग को हवा दी है। यूरोप में लाखों बाहरी लोग बस रहे हैं। इनमें बड़ी संख्या मुस्लिम देशों से आए लोगों की है जिनका इजरायल और यहूदियों के प्रति बहुत आक्रामक रुख रहता है। 
स्वीडन में यहूदी विरोधी नॉर्डिक प्रतिरोध आंदोलन ने राजनीतिक पार्टी के रूप में रजिस्ट्रेशन करा लिया है। उमिया शहर में 35 वर्ष से रह रहीं केरिने जोबर्ग ने 2010 में यहूदी सेंटर खोला था। यहां यहूदी लोग त्योहार मनाते थे। वहां हर साल जनवरी में होलोकास्ट (यहूदियों को खत्म करने की योजना) स्मृति दिवस पर हिटलर के फोटो लगाए जाते थे। धमकियों के बाद जोबर्ग ने 2017 में सेंटर बंद कर दिया। माल्मो में दो मुस्लिम किशोरों ने पिछले वर्ष एक यहूदी प्रार्थना स्थल में आग लगाने की कोशिश की थी।
 
धुंधले परिदृश्य के बीच आशा के संकेत उभरे हैं। यूरोप के कई नेता सोचते हैं कि यहूदी विरोधी भावना के खिलाफ संघर्ष करना होगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने कहा यहूदी विरोध फ्रांसीसी मूल्यों के खिलाफ है। यह बात उन्होंने एक यहूदी विरोधी कब्रिस्तान की यात्रा के दौरान कही थी। 

 

कई कारणों से बढ़ रही है यहूदियों के खिलाफ घृणा 

  • गोरों की श्रेष्ठता में यकीन रखने वाले और इजरायल विरोधी ऐसा कर रहे हैं। 
  • यूरोप में बड़ी संख्या में मुस्लिम शरणार्थी बस गए हैं। कई मुस्लिम देश इजरायल और यहूदियों के खिलाफ बेहद आक्रामक रवैया रखते हैं। 
  • सोशल मीडिया पर यहूदी विरोधी दुष्प्रचार बड़े पैमाने पर चल रहा है। 
     

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

और पढ़ें