कला के लिए 20 वुमन आर्टिस्ट को नवाजा

Chandigarh News - स्काईस्केप, सिटी स्केप, आइस स्केप, लैंडस्केप, वॉटर स्केप... इस तरह के दर्जनों स्केप्स यानि नजारों के बारे में आपने...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:26 AM IST
Chandigarh News - 20 woman artists award for art
स्काईस्केप, सिटी स्केप, आइस स्केप, लैंडस्केप, वॉटर स्केप... इस तरह के दर्जनों स्केप्स यानि नजारों के बारे में आपने सुना होगा और देखा भी होगा। क्या कभी इसी स्टाइल में महसूस किया है, जहां आर्ट वर्क से बातचीत होती दिखे। माहौल के साथ अार्ट की यही गुफ्तगु होती मिलेगी पंजाब यूनिवर्सिटी के म्यूजियम ऑफ फाइन आर्ट की गैलरी में पहुंचने पर। दरअसल, यहां “8वीं ऑफ इंडिया वुमन आर्टिस्ट्स कंटेम्परेरी आर्ट एग्जिबीशन-2019’ लगी है, जिसे शहर की संस्था आर्टस्केप्स की ओर से आयोजित किया गया है। मंगलवार शाम एग्जिबीशन का उद्घाटन आईपीएस व डीजीपी पंजाब दिनकर गुप्ता ने किया। इसमें देशभर की स्टूडेंट और प्रोफेशनल वुमन आर्टिस्ट हिस्सा बनी हैं। खास बात यह है कि इस सभी आर्टिस्ट को कंटेम्परेरी स्टाइल में काम करने की अदा आपस में जोड़ती है। इसमें 170 आर्टवर्क डिस्प्ले किए गए हैं, जिन्हें देशभर से आई हजार एंट्रीज में से चुना गया है। इनमें पेंटिंग, ग्राफिक्स, फोटोग्राफी, स्कल्प्चर और मिक्स मीडिया शामिल है। इस दौरान 20 आर्टिस्ट को कलाकारी, आर्ट के प्रति पॉजिटिव व प्रेरणादायक सोच के आधार नवाजा गया। यह एग्जिबीशन 26 अप्रैल चलेगी।


इन आर्टिस्ट को अवॉर्ड व सर्टिफिकेट

प्रोफेशनल कैटेगरी अवॉर्ड|लखनऊ की कविता मल्होत्रा को उनके आर्ट एग्जिस्ट ऑफ लाइफ के लिए 50 हजार, इलाहाबाद की नेहा जसवाल को पातूरकर कंपेनियन के लिए 45 हजार का, पंचकूला से प्रीति धानिया को बाउंडेड प्रेशियस टाइम के लिए 40 हजार, महाराष्ट्र के शोलापुर की वर्षा मिथुन निरंजन को गुड मॉर्निंग के लिए 35 हजार रुपए दिए गए।

स्टूडेंट कैटेगरी अवॉर्ड|छत्तीसगढ़ के खैराघर से आरती माैर्या को क्यूरिसिटी-3 को 25 हजार, छत्तीसगढ़ के खैराघर से रीतू को इमरजेंस के लिए 25 हजार, झारखंड के रांची शहर से अगोमोनी सेन को इनवर्ड लुकिंग के लिए 20 हजार, हैदराबाद के तेलंगाना शहर से प्रिया सिसोदिया को 3 जेनरेशंस के लिए 20 हजार रुपए के अवॉर्ड से नवाजा गए।

महिला सशक्तिकरण की बात आर्ट से

 मुझे आर्ट अच्छा लगता है। मेरे इसमें रुचि है, पर मैं आर्टिस्ट कभी बन नहीं पाया। पर एग्जिबीशन में कुछ आर्टिस्ट के जरिए दुनिया का आर्ट देखने को मिल जाता है। जैसे यहां पर आर्ट की विभिन्न स्टाइल को डिस्प्ले किया है। वॉटर, वुमड, ऑयल जैसे कई माध्यम मौजूद हैं। एग्जिबीशन में आर्टिस्ट का आर्ट देखकर लगता है जैसे कोई आर्ट की बातचीत करती हुई कोई किताब हो। यहां पर उसी आर्ट के जरिए महिला शक्तिकरण को दिखाया गया। एक वक्त था जब मैं ग्रेट चैंपियन रहा। मगर मैं मानता हूं कि महिलाएं भी किसी मामले में पुरुषों से कम नहीं है। चाहे जिंदगी के किसी भी फील्ड की बात की जाए।  दिनकर गुप्ता, आईपीएस व डीजीपी पंजाब।

सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट

अमनप्रीत कौर, अर्पिता चंद्रा, रिचा आर्या, शोभा नागर, सोनिका सिंह, सुष्मिता राजेंद्र कुलकर्णी, उपमा चक्रबर्ती, रूना महातो, शापला सिंघा, उज्ज्वल छातले, विभा रानी को मिला।

X
Chandigarh News - 20 woman artists award for art
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना