एक छोटी सी साेच से लगा दिए 500 पौधे...

Mohali Bhaskar News - अखबार में चंडीगढ़-जीरकपुर फ्लाईओवर बनाने के लिए काटे जाने वाले 500 पेड़ों के बारे में लिखा एक आर्टिकल पढ़ा। जिसने मुझे...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:35 AM IST
Zirakpur News - 500 plants planted with a small sauc
अखबार में चंडीगढ़-जीरकपुर फ्लाईओवर बनाने के लिए काटे जाने वाले 500 पेड़ों के बारे में लिखा एक आर्टिकल पढ़ा। जिसने मुझे प्रेरित किया। तब मैंने खुद से सवाल किया कि हमारे लिए सबसे जरूरी क्या है। एन्वायर्नमेंट या इसकी कीमत पर होने वाला विकास? बस फिर क्या था मैंने भी एन्वायर्नमंेंट को लेकर एक छोटी सी पहल शुरू की। यह कहना है सुमीर भाटिया का, जो स्ट्रॉबेरी फील्ड्स हाई स्कूल सेक्टर-26 के 8वीं क्लास के स्टूडेंट हैं। उन्होंने बताया किमुझे लगता है कि पर्यावरण संरक्षण की कीमत पर इस तरह के विकास को तरजीह नहीं मिलनी चाहिए। मैं चंडीगढ़ के अासपास के क्षेत्रों और पंजाब के कई गांवों में गया, जहां इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट काे लेकर पेड़ों की कटाई की गई। वहां जाकर पता चला कि डेवलपमेंट की वजह से ग्राउंड वाटर लेवल कम हो गया है। इसी को ध्यान में रखकर मैंने ग्रीनरी और एन्वायर्नमेंट को सुधारने की दिशा में अभियान चलाया, जिसका नाम है द ट्री बॉक्स। इसमें मैं उन जगहों पर गया, जहां से 500 पेड़ काटे जाने की बात हुई थी, उनकी खातिर नए पौधे लगाए।

स्ट्रॉबेरी फील्ड्स हाई स्कूल के 8वीं क्लास के स्टूडेंट सुमीर भाटिया ने द ट्री बॉक्स अभियान की शुरू किया।

द ट्री बॉक्स के बारे में... उन्होंने बताया- इसमें एक तरह के “बीज बॉल्स’ का इस्तेमाल किया जाता हैै। ये बॉल्स मिट्टी, खाद और बीज से बनाई जाती हैं। इन्हें ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। कोई भी इन्हें खुले मैदान में फेंक सकता है। इन्हें इस तरह से तैयार किया जाता है कि वे बिना किसी की देखभाल के तेजी से बढ़ते जाते हैं।’ इन्हें फैलाने से इकोसिस्टम को काफी मदद मिलती है। क्योंकि अकसर होता यह है कि हम पौधे के बीजों को मिट्‌टी में डाल देते हैं, जो कई बार बारिश के पानी में बह जाते हैं, या फिर उन्हें कीड़े, पक्षी अादि खा जाते हैं। इसलिए इन बॉल्स में बीज सेफ रहते हैं। जब बारिश होती है तो इन बॉल्स की मिट्‌टी पानी सोख लेती हैं और बीज अंकुरित होते ही, खाद पौधों को बढ़ने में मदद करता है।

X
Zirakpur News - 500 plants planted with a small sauc
COMMENT