--Advertisement--

31 पेड़ को किया हेरिटेज घोषित, इनकी उम्र शहर से है ज्यादा

सबसे उम्रदराज है 350 साल का बरगद का पेड़, जो पेक कैंपस में आर्किटेक्चर बिल्डिंग के पीछे लगा है।

Danik Bhaskar | Dec 22, 2017, 05:33 AM IST
चंडीगढ़. शहर में ग्रीन कवर को बचाने के लिए 31 पेड़ों को हेरिटेज घोषित किया गया है। इन सबकी उम्र 100 साल से ज्यादा है, सबसे उम्रदराज है 350 साल का बरगद का पेड़, जो पेक कैंपस में आर्किटेक्चर बिल्डिंग के पीछे लगा है। चंडीगढ़ के फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट ने एनजीओ युवसत्ता के साथ मिलकर इन पेड़ों को आइडेंटिफाई किया था। प्रशासक की अप्रूवल के बाद सेक्रेटरी एन्वायर्नमेंट कम होम अनुराग अग्रवाल ने इस बारे में निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया है-

- जिनके कैंपस में ये पेड़ हैं उनको ही इनकी प्रोटेक्शन करनी होगी। प्रिजर्वेशन और कंजर्वेशन की जिम्मेदारी फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट के साथ मिलकर उठानी होगी।
- टूरिज्म डिपार्टमेंट को कहा गया है कि हेरिटेज वॉक के रूट में इन पेड़ों को भी शामिल करें। बच्चों और टूरिस्ट्स को हेरिटेज वॉक के दौरान इन पेड़ों को दिखाया जाए।
- किसी भी वजह से इन पेड़ों को इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट चंडीगढ़ प्रशासन, म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन न तो काट सकता है न ही प्रूनिंग कर सकता है। इसके लिए पहले प्रशासन से अप्रूवल लेनी होगी।
- इनकी प्रिजर्वेशन के लिए फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट अलग से एडवाइजरी जारी करेगा। मेंटेनेंस के लिए अलग फंड होगा।
कौन से हैं हैरिटेज पेड़...