--Advertisement--

9 मीटर लंबी इलेक्ट्रिक बसें खरीदेगा प्रशासन, एक करोड़ रुपए मिलेगी सस्ती

सरकार से फंड मिले तो अगले साल से दौड़ेंगी चंडीगढ़ की सड़कों पर।

Dainik Bhaskar

Dec 03, 2017, 03:24 AM IST
Administration to buy 9 meter long electric buses

चंडीगढ़. अगर केंद्र सरकार से जल्दी फंड्स मिल जाते हैं तो चंडीगढ़ में अगले साल से इलेक्ट्रिक बसों के चलने का रास्ता खुल जाएगा। प्रशासन ने फिलहाल इलेक्ट्रिक सेगमेंट में छोटी बसें ही खरीदने का फैसला किया है। ये बसें 9 मीटर लंबी हैं, जिसमें 22 लोग बैठ सकते हैं। इसकी कीमत करीब 1.50 करोड़ रुपए होगी। पहले प्रशासन ने 12 मीटर लंबी बसों का ट्रायल लिया था, जो सफल रहा था। लेकिन एक बस की कीमत ही करीब 2.50 करोड़ रुपए थी। इसलिए प्रशासन ने छोटी बसें खरीदने की सोची है, जो करीब 1 करोड़ रुपए सस्ती है। ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने इसका खाका और टेंडर डॉक्यूमेंट्स तैयार कर लिए हैं।

इन बसों की खरीद के लिए प्रशासन केंद्र सरकार की पॉलिसी- नेशनल मिशन ऑन इलेक्ट्रॉनिक मोबिलिटी के तहत फंड्स के लिए प्रपोजल भेजेगा। कुल 20 बसों को खरीदने का प्रपोजल है, जिसकी मंजूरी केंद्र ने दे दी है। फंड्स का इंतजार है।

क्या है पॉलिसी...

फेम इंडिया पॉलिसी के तहत गवर्नमेंट इलेक्ट्रॉनिक बसें खरीदने के लिए फंड्स प्रोवाइड करवाती है। हाल ही में इस पॉलिसी में बदलाव किया गया है, जिसके मुताबिक एक बस की खरीद के लिए 90 लाख से डेढ़ करोड़ रुपए तक सरकार देगी। लेकिन इसके लिए बसों की कैटेगरी और कंपनी के हिसाब से शर्तें तय की गई हैं। ऐसे में प्रशासन को एक बस के लिए 90 लाख रुपए भी मिलते हैं तो भी 60 लाख रुपए अपने हिस्से से लगाने होंगे।

दो का ट्रायल...

चंडीगढ़ में दो कंपनियों की इलेक्ट्रिक बसों का ट्रायल किया जा चुका है। ट्रायल में पाया गया कि 7-8 घंटे तक चार्जिंग के बाद ये बसें मिनिमम 220 से 250 किलोमीटर तक चलीं। फिलहाल सीटीयू वर्कशॉप में ही चार्जिंग का इंतजाम है।

X
Administration to buy 9 meter long electric buses
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..