--Advertisement--

दिव्यांगों की मदद के लिए ट्रस्ट बनाएगी सरकार, मुख्यमंत्री रघुवर दास की घोषणा

सीएसआर का भी कुछ अंश इस ट्रस्ट में दिए जाने का प्रावधान कराएगी।

Dainik Bhaskar

Dec 04, 2017, 05:42 AM IST
Chief Minister Raghubar Das declares

रांची. मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दिव्यांग बच्चे किसी भी परिवार में पैदा हो सकते हैं। इसलिए यह समस्या सिर्फ उस परिवार की नहीं, बल्कि समाज, राज्य और देश की है। झारखंड सरकार इनके उत्थान और सहायता के लिए काम कर रही है। इन्हें और बेहतर मदद मिले, इसके लिए राज्यस्तरीय दिव्यांग ट्रस्ट बनाया जाएगा। राज्य सरकार इसके लिए दो करोड़ रुपए देगी। सीएसआर का भी कुछ अंश इस ट्रस्ट में दिए जाने का प्रावधान कराएगी।

उन्होंने सक्षम दिव्यांग परिवारों और झारखंड की धरती से बने लक्ष्मी पुत्र बने लोगों से भी ट्रस्ट में दान देने की अपील की। कॉर्पोरेट सेक्टर से भी दिव्यांगों को नौकरी में प्राथमिकता देने को कहा। मुख्यमंत्री रविवार को विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने दिव्यांगों के लिए काम करने वाले छह दिव्यांगों के अलावा 72 दिव्यांगों और छह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इनके चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए सरकारी नौकरियों में उन्हें तरजीह दी जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में उनके कट ऑफ मार्क्स कम करने पर विचार किया जा रहा है। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के आरक्षित सीट को भरने के लिए चार फीसदी तक आरक्षण देने का फैसला पहले ही किया जा चुका है।

दिव्यांगों के लिए काम करने वाले 6 दिव्यांग सहित 84 लोग सम्मानित
ये हैं बेरमो प्रखंड के जारंडीह कोलियरी क्षेत्र का मुन्ना कुमार मंडल। दोनों पैरों से दिव्यांग। मुख्यमंत्री जब मंच से उतरकर जाने लगे तो मुन्ना ने उनके पैर पकड़ लिए। कहा-एक स्कूटी दिला दीजिए। एक साल पहले आपको, सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, विधायक योगेश्वर बाटुल और राज्य नि:शक्तता आयुक्त को स्कूटी के लिए चिट्ठी लिखी थी। पर अब तक नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने नि:शक्तता आयुक्त को इशारा कर कहा कि इसे देखें।

X
Chief Minister Raghubar Das declares
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..