Hindi News »Jharkhand News »Ranchi »News» Chief Minister Raghubar Das Declares

दिव्यांगों की मदद के लिए ट्रस्ट बनाएगी सरकार, मुख्यमंत्री रघुवर दास की घोषणा

bhaskar news | Last Modified - Dec 04, 2017, 05:59 AM IST

सीएसआर का भी कुछ अंश इस ट्रस्ट में दिए जाने का प्रावधान कराएगी।
दिव्यांगों की मदद के लिए ट्रस्ट बनाएगी सरकार, मुख्यमंत्री रघुवर दास की घोषणा

रांची.मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि दिव्यांग बच्चे किसी भी परिवार में पैदा हो सकते हैं। इसलिए यह समस्या सिर्फ उस परिवार की नहीं, बल्कि समाज, राज्य और देश की है। झारखंड सरकार इनके उत्थान और सहायता के लिए काम कर रही है। इन्हें और बेहतर मदद मिले, इसके लिए राज्यस्तरीय दिव्यांग ट्रस्ट बनाया जाएगा। राज्य सरकार इसके लिए दो करोड़ रुपए देगी। सीएसआर का भी कुछ अंश इस ट्रस्ट में दिए जाने का प्रावधान कराएगी।

उन्होंने सक्षम दिव्यांग परिवारों और झारखंड की धरती से बने लक्ष्मी पुत्र बने लोगों से भी ट्रस्ट में दान देने की अपील की। कॉर्पोरेट सेक्टर से भी दिव्यांगों को नौकरी में प्राथमिकता देने को कहा। मुख्यमंत्री रविवार को विश्व दिव्यांग दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। उन्होंने दिव्यांगों के लिए काम करने वाले छह दिव्यांगों के अलावा 72 दिव्यांगों और छह जिला समाज कल्याण पदाधिकारी को सम्मानित किया। उन्होंने कहा कि इनके चेहरे पर मुस्कुराहट लाने के लिए सरकारी नौकरियों में उन्हें तरजीह दी जाएगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में उनके कट ऑफ मार्क्स कम करने पर विचार किया जा रहा है। सरकारी नौकरियों में दिव्यांगों के आरक्षित सीट को भरने के लिए चार फीसदी तक आरक्षण देने का फैसला पहले ही किया जा चुका है।

दिव्यांगों के लिए काम करने वाले 6 दिव्यांग सहित 84 लोग सम्मानित
ये हैं बेरमो प्रखंड के जारंडीह कोलियरी क्षेत्र का मुन्ना कुमार मंडल। दोनों पैरों से दिव्यांग। मुख्यमंत्री जब मंच से उतरकर जाने लगे तो मुन्ना ने उनके पैर पकड़ लिए। कहा-एक स्कूटी दिला दीजिए। एक साल पहले आपको, सांसद रवींद्र कुमार पांडेय, विधायक योगेश्वर बाटुल और राज्य नि:शक्तता आयुक्त को स्कूटी के लिए चिट्ठी लिखी थी। पर अब तक नहीं मिला। मुख्यमंत्री ने नि:शक्तता आयुक्त को इशारा कर कहा कि इसे देखें।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Ranchi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: divyaangaon ki mdd ke liye trst banaegai srkar, mukhyMantri rghuvr daas ki ghosnaa
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From News

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×