--Advertisement--

चंडीगढ़ देश का पहला ऐसा शहर जहां 30 किमी. के दायरे में 4 बड़े क्रिकेट स्टेडियम

स्टेडियम को बनने में अभी दो साल तक का समय लग सकता है लेकिन इस साल स्टेडियम की पिच तैयार हो जाएगी।

Dainik Bhaskar

Jan 01, 2018, 08:42 AM IST
four big stadium in city
चंडीगढ़ . पीसीए की ओर से मोहाली के बाद अब मुल्लांपुर में नया स्टेडियम बनाया जा रहा है। स्टेडियम को बनने में अभी दो साल तक का समय लग सकता है लेकिन इस साल स्टेडियम की पिच तैयार हो जाएगी। पीसीए के अधिकारियों के मुताबिक स्टेडियम में ग्राउंड और पिच का काम लगभग पूरा होने वाला है। इस साल तक 7 पिच बनकर तैयार हो जाएंगी। पीसीए के मोहाली स्थित स्टेडियम को तेज पिच के लिए जाना जाता है और नए ग्राउंड की पिच में भी पीसीए कुछ ऐसी ही जान डालेगा।
चंडीगढ़ देश का ऐसा पहला शहर होगा, जिसके 30 किलोमीटर से भी कम के दायरे में 4 बड़े क्रिकेट स्टेडियम हैं। ताऊ देवीलाल स्टेडियम, सेक्टर-16 स्टेडियम, पीसीए और मुल्लांपुर स्टेडियम हैं, जहां से प्लेयर उभरेंगे।
- नए स्टेडियम में तीन ग्राउंड होंगे। एक ग्राउंड केवल इंटरनेशनल मैच के लिए होगा, जबकि दूसरा एक डोमेस्टिक के लिए तीसरा प्रैक्टिस के लिए होगा।
- मोहाली स्टेडियम 13 एकड़ में बना था, नया स्टेडियम 38 एकड़ में फैला है।
{ यहां 4 से 6 हाई पावर फ्लड
लाइट्स होंगी।
- नए स्टेडियम में प्लेयर्स पैवेलियन पहले फ्लोर पर बनाया गया है। पैवेलियन के दाएं और बाएं दोनों ओर दर्शक बैठेंगे और खिलाड़ी उनके बीच से होते हुए मैदान में जाएंगे।
- स्टेडियम में 16 गेट होंगे
स्टेडियम को बनाने का काम जनवरी 2017 में शुरू हुआ था। 2019 तक इसे पूरा करने का लक्ष्य है और 2020 तक यहां पर इंटरनेशनल मैच पीसीए होस्ट करेगा।
सेक्टर-34, मनीमाजरा के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स जनवरी से खुलेंगे
प्रशासन के इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट की ओर से सेक्टर-34 के स्कूल, सेक्टर-50 में स्कूल के बाहर, सेक्टर-56, 38 वेस्ट और मनीमाजरा के स्पोर्ट्स कॉम्पलेक्स में मल्टीपर्पज हाॅल बनाए जा चुके हैं। सेक्टर-34 और मनीमाजरा के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उद‌्घाटन जनवरी में होगा, जबकि सेक्टर-50, 56 और सेक्टर-38 वेस्ट के स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स मार्च से पब्लिक के लिए खोल दिए जाएंगे। इन सभी में इनडोर गेम स्वीमिंग पुल, जिम्नेजियम, बेडमिंटन, वाॅलीबाॅल, टेबल टेनिस और स्कवैश कोर्ट और स्वीमिंग पूल हैं। इन सभी पर 7.25-7.25 करोड़ खर्च आएगा। वहीं, सेक्टर-8 के गवर्नमेंट स्कूल में 4.40 करोड़ से बनाए जा रहे स्वीमिंग पूल और मल्टीपर्पज हाॅल का काम मई में कंप्लीट हो सकेगा।
X
four big stadium in city
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..