--Advertisement--

हाईकोर्ट के आदेश पर गिराई जामा मस्जिद

जामा मस्जिद को गिराने के आदेशों के चलते जिला प्रशासन ने बुधवार को जामा मस्जिद को गिरा दिया है।

Danik Bhaskar | Jan 10, 2018, 05:14 PM IST

धर्मशाला। प्रदेश हाईकोर्ट के निर्णय के अनुसार जिला कांगड़ा के नूरपुर के चौगान में निर्मित जामा मस्जिद को गिराने के आदेशों के चलते जिला प्रशासन ने बुधवार को जामा मस्जिद को गिरा दिया है।


प्रदेश हाईकोर्ट ने 6 जनवरी को नूरपुर यूनिसिपल कमेटी के कार्यकारी अधिकारी को दिए आदेशों के अनुसार नूरपुर के चौगान स्थित जामा मस्जिद को गिरा कर 12 जनवरी को हाईकोर्ट में आदेशों की पालना रिपोर्ट पेश करने को कहा था। जामा मस्जिद का निर्माण यूनिसिपल कमेटी नूरपुर से बिना नक्शा पास करवाए किया गया था, जिसके चलते स्थानीय प्रशासन ने मंगलवार शाम 5 बजे तक जामा मस्जिद के मौलवी को मस्जिद गिराने के आदेश दिए थे, लेकिन निर्धारित समय अवधि में निर्माण को नहीं गिराया गया, जिसके चलते प्रशासन ने निर्णय लिया था कि 10 जनवरी को सुबह प्रशासन स्वयं इस निर्माण को गिराएगा।


इससे पूर्व 15 दिसंबर को प्रदेश हाईकोर्ट के आदेशों पर चौगान में जामा मस्जिद के समीप दो अवैध निर्माणों को भी जिला प्रशासन ने पुलिस की उपस्थिति में गिरा कर भूमि को खाली करवाया था। गौरतलब है कि नूरपुर के चौगान स्थित जामा मस्जिद के पुराने ढांचे को गिरा कर नई मस्जिद का निर्माण किया जा रहा था, जिस पर हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए नूरपुर म्यूनिसिपल कमेटी के कार्यकारी अधिकारी को पूछा था कि क्या संबंधित निर्माणकर्ता ने निर्माण से पूर्व अनुमति ली है जिस पर अधिकारी ने हाईकोर्ट को बताया कि इस संबंंध में कोई अनुमति नहीं ली गई है, बल्कि इनको नोटिस जारी किए गए हैं। इस बात पर हाईकोर्ट ने संज्ञान लेते हुए निर्माण को अवैध करार देते हुए इसे गिराने के आदेश दिए।