--Advertisement--

सुबह जीरो विजिबिलिटी, दोपहर को खिली धूप, एयर क्वालिटी अभी भी वेरी पुअर

डेढ़ महीनों में ज्यादातर पॉल्यूशन लेवल पुअर या वेरी पुअर कैटेगरी में ही चल रहा है।

Danik Bhaskar | Dec 17, 2017, 05:47 AM IST

चंडीगढ़. शहर की एयर क्वालिटी लगातार खराब हो रही है। इसका कारण मौसम विभाग और एन्वायर्नमेंट डिपार्टमेंट हवा में नमी का होना बता रहे हैं। लेकिन पिछले डेढ़ महीने से जो एयर क्वालिटी इंडेक्स चंडीगढ़ का है वो सेहत के लिए खतरनाक है। नवंबर से अभी तक चंडीगढ़ का एयर क्वालिटी इंडेक्स सेटिसफेक्टरी कैटेगरी में भी नहीं पहुंचा है। इन डेढ़ महीनों में ज्यादातर पॉल्यूशन लेवल पुअर या वेरी पुअर कैटेगरी में ही चल रहा है।

हालांकि बीच में कुछ स्टेशन में मॉडरेट कैटेगरी में डाटा आया है। पॉल्यूशन के डाटा का एवरेज देखें तो डेढ़ महीने में पुअर से वेरी पुअर कैटेगरी में ही चंडीगढ़ की हवा रही है। यानि एयर क्वालिटी इंडेक्स 250 से 350 रहा है। अभी हालत में सुधार होते भी नहीं दिख रहा है क्योंकि एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों के दौरान हवा का हाल यही रहेगा। अगले दो महीने इसी तरह से एयर क्वालिटी इंडेक्स रहने की संभावना है जो हेल्थी लोगों के लिए भी खतरनाक है।

शनिवार सुबह शहर कोहरे की सफेद चादर में समाया हुआ था। सुबह 8.30 बजे शहर की सड़कों पर 50 मीटर से भी कम विजिबिलिटी थी। यानी 20 कदम तक ही नजर रहा था। सुबह के वक्त पारा 7.6 डिग्री था। सुबह 11.30 बजे तक कोहरा छंटना शुरू हुआ। 11.:30 बजे विजिबिलिटी 300 मीटर हुई। इस समय भी पारा 9.6 डिग्री था। लेकिन दोपहर दो बजे आसमान साफ हो गया। फिर तेज धूप निकल आई। मौसम विभाग के अभी मौसम ऐसा ही बना रहेगा। सुबह और शाम के वक्त कोहरा छाया रहेगा। लेकिन दिन में धूप निकलने की संभावना है। वहीं मौसम के इस रुख के चलते आठ फ्लाइट्स अपने निर्धारित समय से दो से तीन घंटे की देरी से ऑपरेट हुईं। वहीं एयर इंडिया ने अपनी चंडीगढ़-दिल्ली फ्लाइट जो 6.55 पर चंडीगढ़ से दिल्ली को रवाना होती है। उसे 20 दिसंबर तक रद्द कर दिया है।