Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Shivalinga Of One And A Half Feet High Of 101 Kg

ये है 101 Kg का डेढ़ फुट ऊंचा पारे का शिवलिंग, विशेष पूजा से मिलता है ये लाभ

पारे के शिवलिंग की विशेष पूजा के लिए लगेगा 1 से डेढ़ घंटे का समय

Neena Sharma | Last Modified - Feb 07, 2018, 07:56 AM IST

  • ये है 101 Kg का डेढ़ फुट ऊंचा पारे का शिवलिंग, विशेष पूजा से मिलता है ये लाभ
    13 फरवरी सुबह 5 बजे से 14 फरवरी सुबह 5 बजे तक 3 पंडित करवाएंगे विशेष पूजा

    चंडीगढ़़.कोई भक्त अगर भोले शिव की सच्चे और साफ मन से रोज पूजा करता है तो भोले उसकी भक्ति से प्रसन्न होकर उसकी सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं। शिव भक्तों का मानना है कि भोले शिव बहुत ही भोले हैं इसलिए थोड़ी से पूजा से ही प्रसन्न हो जाते हैं। लेकिन महाशिवरात्रि यानि कि भोले शिव की पूजा-अर्चना करने का विशेष दिन है। शिव भक्तों ने महाशिवरात्रि पर पारे के शिवलिंग पर परिवार सहित विशेष पूजा करवाने के लिए अपने समय के अनुसार बुकिंग करवानी शुरू कर दी है।


    - एक ओर साधारण शिवलिंग पर भक्तों द्वारा सुबह से ही जलाभिषेक और रूद्राभिषेक पंचतत्व से किया जाएगा।

    - वहीं दूसरी तरफ द्वादश शिवलिंग की विशेष पूजा पंडित नरेश शास्त्री, मुकेश शास्त्री और दीपक करवाएंगे।

    - एक पूजा के लिए 1 से डेढ़ घंटा लगेगा। गन्ने के रस, काले तिल, सरसों के तेल, दूध-दही, शहद, गंगाजल और बिल्व पत्र से पूजा की जाएगी।

    पारे के शिवलिंग के रूद्राभिषेक का महत्व

    श्रीमहाकाली मंदिर के पंडित श्रीचंद कौशिक ने बताया कि महाशिवपुराण में पारे के शिवलिंग के रूद्राभिषेक का विशेष महत्व बताया गया है। बताया गया है कि इस शिवलिंग के दर्शन मात्र से ही जन्मों-जन्मों के कष्ट, दुख दूर हो जाते हैं। ये ट्राईसिटी का पहला ऐसा मंदिर है जहां पर द्वादश ज्योर्तिलिंग स्थापित है।

    क्या होता है द्वादश ज्योतिर्लिंग

    मंदिर के प्रधान राकेश पाल मोदगिल का कहना है कि जिस स्थान पर एक के साथ दूसरा शिवलिंग स्थापित करना हो वहां पर द्वादश ज्योतिर्लिंग स्थापित किया जाता है। यानि कि दूसरा शिवलिंग स्थापित करने के लिए 11 शिवलिंग रखे जाते हैं। इसमें एक बड़ा और 10 छोटे शिवलिंग स्थापित किए जाते हैं। इस मंदिर में दो शिवालय हैं। एक शिवालय में सेंटर में 101 किलो व डेढ़ फुट ऊंचा पारे का शिवलिंग है और उसके आसपास 10 अंगुष्ठ मात्र शिवलिंग है। दूसरे शिवालय में मात्र एक साधारण शिवलिंग है।

    इन्होंने करवाई बुकिंग

    फगवाड़ा यूनिवर्सिटी के वीसी डॉ. वीरेंद्र रत्न, पीजीआई के कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. रोहित मनोज, एचओडी गायनी पूजा सिक्का, एडवांस पेडिएट्रिक सेंटर, पीजीआई के एचओडी, अमृत सिंह ग्रेवाल इंडस्ट्रियलिस्ट। लुधियाना कमिश्नर भूपेंद्र यादव ने अपने परिवार सहित पूजा की बुकिंग करवाई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×