--Advertisement--

दो भाई 12300 फीट ऊंची चांशल घाटी में बर्फ में फंसे, सेना ने ऐसे बचाया

शुक्रवार सुबह चार बजे तक इन्हें नीचे लाया गया।

Dainik Bhaskar

Dec 31, 2017, 04:53 AM IST
Two brothers stranded in the ice in the Chosol valley, 12300 feet high

चंडीगढ़/रोहडू. चंडीगढ़ सेक्टर-27 में रहने वाले दो भाई- सागर और अमनदीप शुक्रवार को 12300 फीट की ऊंचाई पर मौजूद चांशल घाटी में फंस गए। यहां तापमान माइनस 10 डिग्री सेल्सियस के आसपास चल रहा है। जब पता चला कि दो भाई विपरित हालात और कठोर मौसम में फंस गए हैं तो चिड़गांव पुलिस ने उन्हें बचाया। चिड़गांव पुलिस के जवान तीन घंटे पैदल चलकर घाटी तक पहुंचे। जब दोनों को बचाया गया तो ये अपने कुत्ते के साथ गाड़ी में मौजूद थे और कांप रहे थे। वक्त पर न बचाया जाता तो अनहोनी हो सकती थी। शुक्रवार तड़के चार बजे तक इन्हें नीचे लाया गया।

चांशल पास
3750 मीटर्स- शिमला जिले की सबसे ऊंची चोटी, गर्मियों में भी रात का तापमान जीरो डिग्री के आसपास चला जाता है।

रेस्क्यू@माइनस 10 डिग्री...

गुरूवार सुबह चंडीगढ़ के सेक्टर 27 के रहने 21 साल के सागर और 27 साल के अमनदीप अपने कुत्ते के साथ चिड़गांव घूमने पहुंचे थे। इनके पास फोर बाय फोर गाड़ी थी, सुबह ही दोनों गाड़ी में चांशल घाटी के लिए निकल पड़े। इस मौसम में बर्फ के कारण रास्ता मुश्किल है। किसी तरह दोनो चांशल घाटी तक तो पंहुच गए, लेकिन वहां उनकी गाड़ी फंस गई। तमाम कोशिशों के बाद गाड़ी नहीं निकाल पाए तो शाम करीब 7 बजे चंडीगढ़ में अपने पिता ब्रह्म प्रकाश को फोन किया। ब्रह्म प्रकाश ने किसी तरह चिड़गांव पुलिस थाने में कॉन्टैक्ट किया और बताया कि उनके बेटे मुश्किल में फंस गए हैं।

यहां से चिड़गांव पुलिस के हेड कॉन्स्टेबल पवन, कॉन्स्टेबल अभिषेक, कॉन्स्टेबल हंसराज और त्रिलोक चांशल घाटी के लिए रवाना हुए। एसआई सुरेश कुमार ने बताया कि बचाव दल के चारों मेंबर लडोट तक गाड़ी में पहुंचे, लेकिन बर्फ की वजह से इनकी गाड़ी भी आगे नहीं जा सकी। इन्होंने फैसला लिया कि पैदल ही चांशल घाटी तक जाएंगे। इसके बाद चारों तीन घंटे पैदल चलकर रात करीब 12 बजे चांशल घाटी पहुंचे। यहां दोनों भाई गाड़ी में कुत्ते के साथ बैठे थे और ठंड से कांप रहे थे। दोनों भाइयों को पुलिस के जवानों ने कड़ी मशक्क्त के बाद करीब चार बजे सकुशल चिड़गांव पंहुचाया।

Two brothers stranded in the ice in the Chosol valley, 12300 feet high
X
Two brothers stranded in the ice in the Chosol valley, 12300 feet high
Two brothers stranded in the ice in the Chosol valley, 12300 feet high
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..