--Advertisement--

जायकों का स्वाद पारंपरिक रख ब्रिटिश स्टाइल में की प्लेटिंग

दो बास्केट... पहली में रैंक ऑफ लैंब्स, क्रैब्स, जंबो प्रोन, पॉम्फ्रेट जैसी नॉनवेज आइटम्स। दूसरी में अवाकॉडो, ड्रैगन...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 02:05 AM IST
जायकों का स्वाद पारंपरिक रख ब्रिटिश स्टाइल में की प्लेटिंग
दो बास्केट... पहली में रैंक ऑफ लैंब्स, क्रैब्स, जंबो प्रोन, पॉम्फ्रेट जैसी नॉनवेज आइटम्स। दूसरी में अवाकॉडो, ड्रैगन फ्रूट्स, प्रूनस और आर्टिचोक हार्ट्स जैसे इंग्रीडिएंट्स। दाेनों बास्केट में मौजूद चीजों को इस्तेमाल करते हुए अपनी क्रिएटिविटी को दर्शाना है। थ्री कोर्स मील सूप-स्टार्टर, मेन कोर्स और डिजर्ट तैयार करना है। साथ ही एक स्नैक को इनोवेटिव तरीके से प्रेजेंट करके दिखाना है। जायकों को तैयार करने का एक ऐसा ही टास्क सेक्टर-42 के डॉ. अंबेदकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में मिला। यहां इंट्रा कॉलेज शेफ कंपीटिशन हुआ। इसमें कॉलेज के थर्ड ईयर में पढ़ रहे स्टूडेंट्स हिस्सा बने। पार्टिसिपेंट्स शेफ की क्रिएटिविटी को शेफ योगेश व मैनेजर कुशार्ग शर्मा ने जज किया। इन युवा शेफ्स ने मेडिटेरियन, यूरोपियन जायकों को इंडियन ट्विस्ट दिया। स्वाद को पारंपरिक रखते हुए प्लेटिंग को ब्रिटिश स्टाइल में यानि मॉडर्न अंदाज में पेश किया। हर डिशेज को एक यूनीक टच दिया।

Competition

डॉ अंबेदकर इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में शेफ कंपीटिशन हुआ। जहां स्टूडेंट्स ने थ्री कोर्स मील तैयार किया।

यह जायके खास

फिश सेजवान

कमल किशोर ने यह डिश तैयार की है। पहले पॉम्फ्रेट फिश की मैरिनेशन की है। फिर उसे सेजवान सॉस के साथ पेश किया गया। साथ ही फिश के ढांचे से प्रेजेंटेशन से आर्टिस्टिक लुक दी है।

प्रोन की पोटली

पुनीत कुमार की यह नॉनवेज डिश है। जिसे उन्होंने प्रोन की पोटली का नाम दिया गया है। प्रोन से फिलिंग की गई है। साथ ही सीफूड और स्पाइस से समोसे के फ्लेवर को अलग बनाने की कोशिश की गई है।

अमृतसरी फिश एंड चिप्स|शेफ अतुल शिनॉय के जायके इटेलियन और कॉन्टिनेंटल कुजिन से प्रेरित रहे। उन्होंने क्रैब रेवियोली, अमृतसरी फिश एंड चिप्स, पैनाकोटा बनाए। वह बताते हैं- मैंने इंडियन डिश को ब्रिटिश पब फूड के मुताबिक तैयार किया है। आमतौर पर अमृतसरी फिश दही और लाल मिर्च के साथ खाते है। इसे मैंने फ्लोर और बीयर क्रश से बनाया है।

कलर्स ऑफ स्प्रिंग

यह डिश कलर्स ऑफ स्प्रिंग गुलशन सिंह की है। इसमें लैमन स्पॉन्ज, किवी पैनाकोटा, स्ट्रॉबेरी मूस, ऑरेंज जैली, वनीला सेमी फ्लॉइड जैसे डिजर्ट को जोड़कर तैयार किया गया है।

ढोकला और क्रॉकेट्स

पहले साइज ढोकला बनाया है। साथ ही पाइप शेप में क्रॉकेट्स को ढोकला फिलिंग के साथ तैयार किया है। इसमें नौ अलग-अलग सब्जियों व नट्स को इस्तेमाल किया है। बीटरूट मिंट चटनी से गार्निशिंग की है।

X
जायकों का स्वाद पारंपरिक रख ब्रिटिश स्टाइल में की प्लेटिंग
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..