Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» चंडीगढ़ में रिक्टर पैमाने पर 4 की तीव्रता से आया झटका

चंडीगढ़ में रिक्टर पैमाने पर 4 की तीव्रता से आया झटका

चंडीगढ़ | भारत और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चंद्रग्रहण का नजारा देखने को मिल रहा है। ग्रहण को लेकर आमतौर पर...

Bhaskar News Network | Last Modified - Feb 01, 2018, 02:10 AM IST

चंडीगढ़ | भारत और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चंद्रग्रहण का नजारा देखने को मिल रहा है। ग्रहण को लेकर आमतौर पर मान्यता है कि इससे बड़े पैमानेे पर उथल-पुथल होती है। लेकिन बुधवार को दोपहर में चंद्रग्रहण से पहले भूकंप आया। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान-पाकिस्तान की सीमा पर हिंदुकुश पर्वत था। मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि भूकंप दोपहर 12 बजकर 36 मिनट पर आया। चंडीगढ़ में रिक्टर पैमान पर भूकंप की तीव्रता लगभग 4 के आसपास रही। जबकि भूकंप के केंद्र अफगानिस्तान में भूकंप तीव्रता 6.2 रही। चंडीगढ़ में जो लोग बैठे थे उन्हें भूकंप का अहसास हुआ। लेकिन जो लोग वाहन चला रहे थे या पैदल चल रहे थे उन्हें भूकंप का अहसास नहीं हुआ। भूकंप का केंद्र जमीन की सतह से 200 किमी नीचे था। चंडीगढ़ में जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ। भूकंप के लिहाज से चंडीगढ़ परवाणु सीस्मिक जोन चार में आता है, जो काफी सेंसेटिव माना जाता है।


चंडीगढ़ में रिक्टर पैमाने पर 4 की तीव्रता से आया झटका

क्यों आता है भूकंप...

हमारी पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं जो लगातार घूम रही हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। बार-बार टकराने से प्लेट्स में बदलाव आता है और दबाव बनता है। जब दबाव ज्यादा बनता है तो प्लेट्स टूटने लगती हैं और नीचे की एनर्जी बाहर आती है। इस दौरान धरती में जो हलचल पैदा होती है उसको ही भूकंप कहा जाता है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×