--Advertisement--

20 कीटनाशकों की बिक्री पर पाबंदी के आदेश

चंडीगढ़|सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 20 कीटनाशकों की बिक्री पर पाबंदी को मंज़ूरी दे दी है। ये हानिकारक होने के साथ...

Dainik Bhaskar

Feb 01, 2018, 03:00 AM IST
20 कीटनाशकों की बिक्री पर पाबंदी के आदेश
चंडीगढ़|सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने 20 कीटनाशकों की बिक्री पर पाबंदी को मंज़ूरी दे दी है। ये हानिकारक होने के साथ वातावरण की स्थिरता के लिए भी खतरनाक हैं। पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी (पीएयू) की रजिस्ट्रेशन कमेटी और पंजाब राज्य किसान आयोग (पीएसएफसी) की सिफारिशों पर कार्रवाई करते हुए मुख्यमंत्री ने 1 फरवरी, 2018 से इन कीटनाशकों पर पाबंदी के लिए सहमति दी है। मुख्यमंत्री ने स्पष्ट किया है कि इस संबंध में लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगी।

कैप्टन के निर्देशों पर विशेष सचिव कृषि ने राज्य में कीटनाशकों की बिक्री और कृषि और किसानों की भलाई के लिए विस्तृत दिशा निर्देश कृषि डायरेक्टर को जारी किए हैं और कहा है कि वह इन कीटनाशकों के लिए दिए गए सभी लाइसेंसों की समीक्षा करें और आगे अन्य कोई भी नया लाईसेंस 1 फरवरी, 2018 से इन कीटनाशकों के लिए जारी न करें।

इन 20 कीटनाशकों की सूची में फोसफामिडोन, ट्रिकलोरोफोन, बैनफुराकारब, डायकोफोल, मैथोमाईल, थाईओफनेट मिथाइल, ऐंडोसलफान, बिफैनथ्रिन, कार्बोसल्फान, कलोफैनइपर, डेज़ोमैट, डीफलुबेनज़ुरोन, फैनीटरोथयोन, मैटलडीहाईड, कासूगैमेसिन, ऐथोफैनपरोकस (एटोफैनपरोकस), फोरेट, ट्राईआजोफोस, अलाचीयोर और मोनोकरोटोफोस शामिल हैं।

X
20 कीटनाशकों की बिक्री पर पाबंदी के आदेश
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..