--Advertisement--

पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर

News - पंजाब में सख्ती से रेत के भाव लगभग डबल हो गए हैं। बीते पांच दिनों से रेत का भाव हर रोज 2-3 रुपए प्रति क्यूबिक फीट बढ़ रहा...

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2018, 03:10 AM IST
पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर
पंजाब में सख्ती से रेत के भाव लगभग डबल हो गए हैं। बीते पांच दिनों से रेत का भाव हर रोज 2-3 रुपए प्रति क्यूबिक फीट बढ़ रहा है। मंगलवार को ये 30 से 32 रुपए प्रति क्यूबिक फीट तक पहुंच गया। हालात ऐसे ही रहे तो इसी सप्ताह में रेत का भाव 35 से 40 रुपए प्रति क्यूबिक फीट तक पहुंच सकता है। मोहाली में रेत के कारोबार से जुड़े सरविंदर सिंह लांबा ने बताया कि रोपड़ में वैध खनन कारोबारी हर चक्कर पर भाव बढ़ा रहे हैं। मंगलवार शाम को वहां पर 25-26 रुपए प्रति क्यूबिक फीट का भाव बोला जाने लगा है। उस पर कैरिज आदि का खर्च डाल कर ये हमें ही 30-32 रुपए के भाव पर पड़ रहा है। धनास स्थित बिल्डिंग मैटीरियल सप्लायर हरबंस गुप्ता ने बताया कि बीते सप्ताह से पंजाब से रेत नहीं आ रही है।

17 से 20 रु. प्रति क्यूबिक फीट रेत के दाम 7 दिन में हुए 30 से 32 रुपए



सप्ताह पहले: 21-22 रु प्रति 100 क्यूबिक फीट

अब: 26-27 रु प्रति 100 क्यूबिक फीट


-क्रशर प्लांट से मिलने वाले रेत का भाव

सप्ताह पहले: 22 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

अब: 26 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

-नदी के रेते का भाव

सप्ताह पहले: 28 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

अब: 32 रुपए प्रति क्यूबिक फीट


-1000 क्यूबिक फीट रेत से लदा टिपर

सप्ताह पहले: 15-16 हजार रुपए

अब: 25-26 हजार रुपए


बीते सप्ताह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अवैध रेत खनन माफिया पर सख्ती से अवैध रेत खनन का काम एकदम ठप हो गया। इससे रेत के भाव बढ़ गए। रेत के कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि जो भी रेत अब आ रही है, वह रात के अंधेरे में चोरी छिपे लाई जा रही है। रास्ते में रिश्वत का ग्राफ भी चढ़ गया है। इसी कारण ग्राहकों को भी इसका अधिक भाव देना पड़ रहा है। नवांशहर और रोपड़ जिलों में अवैध खनन इस समय करीब करीब पूरी तरह से बंद है। जिन खानों में वैध खनन हो रहा है, उससे मांग पूरी नहीं हो पा रही। इससे भी भाव बढ़ गए हैं। मशीनों के इस्तेमाल पर लगी पाबंदी से भी रेत कम निकल रही है। मार्च के पहले सप्ताह में नवांशहर और रोपड़ में 200 क्यूबिक फीट से भरा रेत का ट्रेलर 2500 रुपए में बेचा जा रहा था।

X
पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..