Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर

पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर

पंजाब में सख्ती से रेत के भाव लगभग डबल हो गए हैं। बीते पांच दिनों से रेत का भाव हर रोज 2-3 रुपए प्रति क्यूबिक फीट बढ़ रहा...

Bhaskar News Network | Last Modified - Mar 14, 2018, 03:10 AM IST

पंजाब में सख्ती से रेत के भाव लगभग डबल हो गए हैं। बीते पांच दिनों से रेत का भाव हर रोज 2-3 रुपए प्रति क्यूबिक फीट बढ़ रहा है। मंगलवार को ये 30 से 32 रुपए प्रति क्यूबिक फीट तक पहुंच गया। हालात ऐसे ही रहे तो इसी सप्ताह में रेत का भाव 35 से 40 रुपए प्रति क्यूबिक फीट तक पहुंच सकता है। मोहाली में रेत के कारोबार से जुड़े सरविंदर सिंह लांबा ने बताया कि रोपड़ में वैध खनन कारोबारी हर चक्कर पर भाव बढ़ा रहे हैं। मंगलवार शाम को वहां पर 25-26 रुपए प्रति क्यूबिक फीट का भाव बोला जाने लगा है। उस पर कैरिज आदि का खर्च डाल कर ये हमें ही 30-32 रुपए के भाव पर पड़ रहा है। धनास स्थित बिल्डिंग मैटीरियल सप्लायर हरबंस गुप्ता ने बताया कि बीते सप्ताह से पंजाब से रेत नहीं आ रही है।

17 से 20 रु. प्रति क्यूबिक फीट रेत के दाम 7 दिन में हुए 30 से 32 रुपए

पंजाब में हुई सख्ती से ये हो गए रेत के दाम...

पंजाब में बजरी का भाव...

सप्ताह पहले: 21-22 रु प्रति 100 क्यूबिक फीट

अब: 26-27 रु प्रति 100 क्यूबिक फीट

पंचकूला में दाम...

-क्रशर प्लांट से मिलने वाले रेत का भाव

सप्ताह पहले: 22 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

अब: 26 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

-नदी के रेते का भाव

सप्ताह पहले: 28 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

अब: 32 रुपए प्रति क्यूबिक फीट

हिमाचल से आने लगी रेत...

-1000 क्यूबिक फीट रेत से लदा टिपर

सप्ताह पहले: 15-16 हजार रुपए

अब: 25-26 हजार रुपए

सीमेंट पहले ही महंगा चल रहा था। बीते दो महीनों में सरिया-स्टील की कीमतें भी 25 फीसदी तक बढ़ गई है और अब बीते तीन-चार दिनों में ही रेत की कीमतें भी 30 से 40 फीसदी तक बढ़ गई हैं। फ्लैट्स आदि की कंस्ट्रक्शन कॉस्ट 100 से 125 रुपए प्रति क्यूबिक फीट तक बढ़ गई है। बिल्डर्स इसे ग्राहकों पर भी नहीं डाल सकते। आम लोगों के लिए भी घर बनाना महंगा हो जाएगा। रेत को लेकर एक ऐसी नीति बनाने की जरूरत है कि लोगों को ये उचित कीमत पर उपलब्ध हों। - प्रतीक मित्तल, चेयरमैन, एसोचैम रीजनल काउंसिल, रियल एस्टेट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर

बीते सप्ताह पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अवैध रेत खनन माफिया पर सख्ती से अवैध रेत खनन का काम एकदम ठप हो गया। इससे रेत के भाव बढ़ गए। रेत के कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि जो भी रेत अब आ रही है, वह रात के अंधेरे में चोरी छिपे लाई जा रही है। रास्ते में रिश्वत का ग्राफ भी चढ़ गया है। इसी कारण ग्राहकों को भी इसका अधिक भाव देना पड़ रहा है। नवांशहर और रोपड़ जिलों में अवैध खनन इस समय करीब करीब पूरी तरह से बंद है। जिन खानों में वैध खनन हो रहा है, उससे मांग पूरी नहीं हो पा रही। इससे भी भाव बढ़ गए हैं। मशीनों के इस्तेमाल पर लगी पाबंदी से भी रेत कम निकल रही है। मार्च के पहले सप्ताह में नवांशहर और रोपड़ में 200 क्यूबिक फीट से भरा रेत का ट्रेलर 2500 रुपए में बेचा जा रहा था।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Chandigarh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: पंजाब में सख्ती से रेत के भाव आसमान पर
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×