Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Cases Filed To 6 Private Schools

स्कूल खोले थे सुबह 10 से पहले, 6 प्राइवेट स्कूलों पर हुआ केस

सोमवार को धारा-144 के तहत स्कूल टाइम सुबह 10 से 3 बजे तक करने के निर्देश जारी किए थे।

Manoj Joshi / Gaurav Bhatia | Last Modified - Nov 15, 2017, 03:59 AM IST

  • स्कूल खोले थे सुबह 10 से पहले, 6 प्राइवेट स्कूलों पर हुआ केस
    मोहाली/चंडीगढ़.स्मॉग से बचने के लिए डीसी मोहाली ने सोमवार को धारा-144 के तहत स्कूल टाइम सुबह 10 से 3 बजे तक करने के निर्देश जारी किए थे। इसका शहर के कई प्राइवेट स्कूलों ने पालन नहीं किया। मंगलवार को 6 स्कूलों के खिलाफ धारा-188 के तहत केस दर्ज कर लिया गया। ये स्कूल हैं- मानव मंगल स्मार्ट स्कूल फेज-10, लर्निंग पाथ स्कूल सेक्टर-67, मिलेनियम स्कूल फेज-5, शिशु निकेतन स्कूल फेज-4, शास्त्री मॉडल स्कूल फेज-1 और सेक्टर-69 का पैरागॉन सीनियर सेकेंडरी स्कूल। पंजाब में स्कूलों के खिलाफ ऐसी कार्र‌वाई पहली बार अंजाम दी गई है। हालांकि भास्कर से बातचीत में स्कूलों ने दलील दी है कि इस बारे में उन्हें पहले कोई ऑफिशियल कम्युनिकेशन ही नहीं आई। ऑफिशियल मेल मंगलवार दोपहर ही भेजी गई।
    मंगलवार को एसडीएम मोहाली आरपी सिंह ने खुद स्कूलों का जायजा लिया। 10 बजे से पहले शहर के उक्त 6 स्कूल खुले पाए गए। इनके खिलाफ फेज-1, फेज-8, फेज-11 तथा सोहाना पुलिस स्टेशन में केस दर्ज किए गए हैं।
    स्कूलों को मंगलवार दोपहर को मिले ऑर्डर
    जिन प्राइवेट स्कूलों पर केस दर्ज किया गया है उनका कहना है कि उन्हें स्कूल टाइम बदलने के ऑफिशियल ऑर्डर मंगलवार दोपहर को ही मिले थे। डीसी ने भले 13 नवंबर को ऑर्डर जारी कर दिए हाें, लेकिन डिस्ट्रिक्ट एजुकेशन ऑफिसर की तरफ से स्कूलों को ई-मेल 14 नवंबर दोपहर 2 बजे के बाद भेजी गई।
    रॉबिन अग्रवाल, डायरेक्टर,लर्निंग पाथ स्कूल सेक्टर-67
    मोहाली के ज्यादातर स्कूलों ने सुबह 8 बजे ही स्कूल खोले थे तो सिर्फ 6 स्कूलों को टारगेट करना सही नहीं है। अगर डीईओ ऑफिस समय पर हमें ई-मेल भेज देता तो हम जरूर फॉलो करते। हमें पहला कम्युनिकेशन ही मंगलवार दोपहर 2.29 पर आया, तो हम उससे पहले इसे फाॅलो कैसे करते।
    संजय सरदाना, डायरेक्टर, मानव मंगल फेज-10
    हम हमेशा डिपार्टमेंट के ऑर्डर फॉलो करते आए हैं और अागे भी करते रहेंगे। हमें स्कूलों की टाइमिंग सुबह 10 बजे किए जाने से संबंधित ई-मेल ही मंगलवार दोपहर बाद मिली थी। इसका सम्मान करते हुए बुधवार से स्कूल सुबह 10 बजे ही लगेगा।
    कार्रवाई का दुख, आदेश न मानने वाले स्कूल क्या शिक्षा देंगे
    डीसी गुरप्रीत कौर सपरा ने कहा- यह कार्रवाई बड़े दुखी मन से की है। बच्चों के स्वास्थ्य के लिए निर्देश जारी किए गए थे। उनका भी पालन न हो यह दुर्भाग्यपूर्ण है। जो स्कूल निर्देशों का पालन नहीं करते वो अपने स्कूल के बच्चों को निर्देशों का पालन करने की शिक्षा क्या देंगे। बच्चों के लिए जारी होने वाले निर्देशों को जो नहीं समझेगा उस पर कार्रवाई होगी।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×