Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Haryana And Delhi Hight Blister Mist

पंजाब में बारिश तो हरियाणा और दिल्ली में हवा चलने से छंटी धुंध, प्रदूषण घटा

स्मॉग मुद्दा...खट्‌टर-केजरी आज मिलेंगे, बारिश से तापमान 2 से 3 डिग्री गिरा

BhaskarNews | Last Modified - Nov 15, 2017, 04:22 AM IST

  • पंजाब में बारिश तो हरियाणा और दिल्ली में हवा चलने से छंटी धुंध, प्रदूषण घटा
    चंडीगढ़/नई दिल्ली.महीने भर से स्मॉग की मार झेल रहे पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के लिए मंगलवार राहतभरा रहा। पंजाब के कई हिस्सों में हुई बारिश से जहां स्मॉग से कुठ राहत मिली, वहीं 35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवाओं ने दिल्ली और हरियाणा की धुंध को साफ कर दिया। इस वजह से प्रदूषण के स्तर में भी सुधार देखा गया। दिल्ली और हरियाणा में अगले 48 घंटे में बारिश के आसार हैं। अगर ऐसा होता है तो स्मॉग से काफी हद तक राहत मिल जाएगी। बूंदाबांदी का कारण पंजाब-हरियाणा के ऊपर बना लो प्रेशर एरिया रहा।
    जीएनडीयू के बॉटनिकल एवं इनवायरमेंटल साइंसेज विभाग के साइंसटिस्ट डॉ. अमरजीत सिंह सूदन ने कहा, ‘2-3 दिन बारिश हुई तो मौसम पूरी तरह साफ हो जाएगा।’ मौसम विभाग चंडीगढ़ के एक्सपर्ट डाॅ. सुरिंदर पाल के मुताबिक, अगले दो दिन में सूबे में विभिन्न जगहों पर बूंदाबांदी के आसार हैं। फिलहाल टेंपरेचर थोड़ा बढ़ेगा। बूंदाबांदी के बाद टेंपरेचर में डाउनफाॅल आएगा।
    ऐसे रहेंगे अगले 48 घंटे
    तेज हवा के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। सुबह-शाम विजिबिलिटी की दिक्कत रहेगी। }पठानकोट में 16 से 18 नवंबर और आनंदपुर साहिब में 15-16 को बूंदाबांदी के आसार।
    ऑड-ईवन; किसी को छूट नहीं
    एनजीटी ने ऑड-ईवन स्कीम में महिलआें और दोपहिया वाहनों को छूट देने से फिर इनकार कर दिया। सरकार को आदेश दिया कि 10 साल पुराने डीजल वाहन तुरंत हटा लिए जाएं।
    कैप्टन बोले- केजरीवाल से मिलने का फायदा नहीं, केंद्र दखल दे
    चंडीगढ़. स्मॉग के मुद्दे पर बुधवार को हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्‌टर और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल बैठक करेंगे। केजरीवाल दोपहर करीब 12.15 बजे चंडीगढ़ पहुंचेंगे। हालांकि, पंजाब के सीएम अमरिंदर सिंह ने केजरीवाल से मिलने से इनकार करते हुए कहा कि इस बैठक से कोई फायदा नहीं होगा। केजरीवाल के ट्वीट पर अमरिंदर ने कहा, ‘केजरीवाल समस्या का ठीकरा दूसरों पर न फोड़ें। ट्रांसपोर्टेशन का मिस मैनेजमेंट और गैर योजनागत तरीके से की गई इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट दिल्ली के प्रदूषण का कारण हैं। मेरे पास बर्बाद करने के लिए समय नहीं है। केंद्र के दखल के बिना यह समस्या हल नहीं हो सकती।’
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×