Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Rs 520 In The Organic Market Kg Of Tomatoes

ऑर्गेनिक मंडी में 520 रु. का किलो टमाटर, उगता है सिर्फ पानी में

हर सोमवार से-26 में लगेगी ऑर्गेनिक मंडी, प्रशासक बदनोर बोले शहर के सभी किचन गार्डन हो ऑर्गेनिक।

bhaskar news | Last Modified - Nov 06, 2017, 04:07 AM IST

  • ऑर्गेनिक मंडी में 520 रु. का किलो टमाटर, उगता है सिर्फ पानी में
    चंडीगढ़.रविवार को सेक्टर-17 में ऑर्गेनिक मंडी लगी। इसमें लोगों ने 520 रुपए किलो टमाटर भी खरीदा। इस टमाटर की ये खासियत थी कि इसको पानी में ही उगाया जाता है। चंडीगढ़ के प्रशासक वीपी सिंह बदनोर ने भी छोटे-छोटे टमाटरों का जायका चखा और तारीफ भी की। बदनोर ने शहर की पहली ऑर्गेनिक मंडी में कहा कि बीमारियां बढ़ रही हैं, इसलिए सेहत का ध्यान रखना जरूरी है। हम पिछले एक-दो महीने से लगातार मीटिंग कर रहे थे और चंडीगढ़ में ऑर्गेनिक फूड्स को प्रमोट करने को लेकर क्या कर सकते हैं, इसको लेकर प्लानिंग चल रही थी। अब मुझे खुशी है।
    प्रशासन ने ये मंडी लगाई थी। बाद में डीसी अजीत बालाजी जोशी ने मार्केट कमेटी सेक्टर-26 और एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के स्टाफ के साथ मीटिंग की और तय किया कि इस तरह की मंडी हर हफ्ते सेक्टर-26 मार्केट कमेटी ऑफिस में लगा करेगी। उद्घाटन करने के लिए एमपी किरण खेर भी पहुंची थी। प्रशासन के सभी अधिकारी भी यहां मौजूद थे। हर सोमवार दोपहर 12 बजे से शाम 6 बजे तक ये मंडी लगेगी।
    ऑर्गेनिक लंच भी किया
    बदनोर ने अफसरों को निर्देश दिए कि चंडीगढ़ में जिन भी घरों में किचन गार्डन हैं उनको ऑर्गेनिक के तौर पर बदलना चाहिए। बदनोर यहां अपने बड़े भाई और पत्नी के साथ पहुंचे थे। यहां पर ऑर्गेनिक लंच का इंतजाम किया गया था जहां पर प्रशासक व एडवाइजर समेत बाकी सभी अफसरों ने भी यही लंच किया।
    हम हो गए लेट
    अमृतसर और लुधियाना के बारे में कहते हुए बदनोर ने कहा कि वहां ऐसे फूड का चलन पहले से शुरू हो चुका है। लेकिन अब हमें लोगों को अवेयर करके उनसे भी आगे होना है। यहां पर स्टॉल सुबह ही लगा दिए गए थे लेकिन प्रशासक को 1 बजे उद्घाटन के लिए पहुंचना था। लोगों के अच्छे रिस्पाॅन्स के चलते करीब 12.30 बजे लोगों की एंट्री बंद करनी पड़ी। ऐसा इसलिए ताकि प्रशासक के आने से पहले ही स्टॉल खाली न हो जाए।
    एमपी बोली- मैं बिना धोए नहीं खाती
    बदनोर जब स्टॉल में जाकर जायजा ले रहे थे तो एक स्टॉल से उन्होंने मूली उठाई। उन्होंने एमपी किरण खेर को भी ऑफर भी की। एक तरफ तो बदनोर बिना छिले मूली खा रहे थे वहीं एमपी बोली की वो बिना धोए नहीं खाती हैं क्योंकि इसमें किटाणु होते हैं।
    ये थे ऑर्गेनिक मंडी में रेट
    अरबी70 रुपए प्रति किलो
    बीन 100 रुपए किलो
    भिंडी 60 रुपए
    लौकी 55 रुपए
    बैंगन 60 रुपए
    फुलगोभी 65 रुपए
    चुकंदर 70 रुपए
    घिया 55 रपए
    हरी मिर्च 90 रुपए
    नींबू 120 रुपए
    मेथी 60 रुपए
    प्याज 65 रुपए
    आलू 32 रुपए
    कद्दू 55 रुपए
    साग 50 रुपए
    टमाटर 80 रुपए
    तोरी 60 रुपए
    सेब 170 रुपए
    अमरूद 60 रुपए
    किवी 350 रुपए
    मूली 30 रुपए
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×