--Advertisement--

टी-20 में चंडीगढ़ के मनिंदर का वर्ल्ड रिकॉर्ड, पिता से जिद करके चुना था क्रिकेट

पहले यह रिकॉर्ड मलेशिया के अरुल सुपैया के नाम था, मनिंदर ने इसे हासिल करने में एक ओवर कम लिया।

Dainik Bhaskar

Nov 17, 2017, 06:28 AM IST
World record of Maninder of Chandigarh in T20

चंडीगढ़. चंडीगढ़ के लेफ्ट आर्म स्पिनर मनिंदर सिंह ने क्रिकेट की रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया है। जीरकपुर के रहने वाले मनिंदर सिंह ने इंटर कॉलेज टी-20 क्रिकेट में 2.4 ओवर में 5 रन देकर 6 बल्लेबाजों काे आउट किया। ये ऑफिशियल टी-20 क्रिकेट मे बेस्ट बॉलिंग फिगर्स हैं। 1 नवंबर को जीरकपुर में हुए मैच में पंजाबी यूनिवर्सिटी इंटर कॉलेज क्रिकेट में मनिंदर दशमेश कॉलेज की ओर से खेल रहे थे और अपने पहले ही मैच में उन्होंने यह रिकॉर्ड बना दिया।

मनिंदर ने बैटिंग में भी शानदार परफॉर्म किया- 44 गेंदों पर 103 रन की नाबाद पारी खेली। इसके बाद उन्होंने बॉलिंग में भी टीम को आगे रखा और 2.4 ओवर डालते हुए एक मेडन ओवर के साथ 5 रन देकर 6 बल्लेबाजों को चलता कर दिया। मनिंदर इस रिकॉर्ड से वाकिफ नहीं थे। उन्होंने अपने बॉलिंग फिगर्स पिता से शेयर किए तो उन्होंने बताया कि यह वर्ल्ड रिकॉर्ड है।

टूर्नामेंट में मनिंदर रहे टीम के स्टार
पंजाब की ओर से अंडर-16 और अंडर-19 स्टेट क्रिकेट खेलने वाले मनिंदर पूरे टूर्नामेंट में टीम के स्टार रहे। उन्होंने दो नाबाद शतक लगाए और नौ विकेट भी हासिल किए। उन्होंने पहले मैच में भागूमाजरा कॉलेज के खिलाफ शतक और 6 विकेट लेने के बाद दूसरे मैच में भी शतक लगाया। खालसा कॉलेज पटियाला के खिलाफ उन्होंने 50 गेंदों पर 102 रन की नाबाद पारी खेली और दो विकेट भी हासिल की। टूर्नामेंट में उन्होंने 4 मैचों में 227 रन बनाए और नौ विकेट निकालीं।

पिता से जिद करके चुना क्रिकेट

चंडीगढ़ के मनिंदर सिंह ने सात साल की उम्र से क्रिकेट खेलना शुरू किया। उन्होंने ये शुरुआत पिता से जिद करने के बाद शुरू की और उन्होंने बेटे को गेम के लिए चंडीगढ़ भेजा। दो साल बाद पिता राजेंदर सिंह ने भी सबकुछ छोड़कर चंडीगढ़ आने का फैसला किया ताकि बेटा गेम खेल सके। मनिंदर ने भी इसे पूरा किया और डीएवी स्कूल में सीखने के बाद वे पंजाब के लिए स्टेट खेले।

X
World record of Maninder of Chandigarh in T20
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..