--Advertisement--

महिला का परिवार, समाज और अपने करियर के प्रति कर्तव्य किसी मैनेजमेंट से कम नहीं: सुमित्रा महाजन

Dainik Bhaskar

Aug 13, 2018, 11:59 AM IST

लोकसभा स्पीकर ने भारत विकास परिषद के कार्यक्रम में महिलाओं को किया प्रेरित

lok sabha speaker Sumitra mahajan in chandigarh

चंडीगढ़। लोकसभा की स्पीकर सुमित्रा महाजन ने महिलाओं की दिनचर्या को एक मैनेजमेंट की परिभाषा देते हुए कहा कि महिलाएं अपने परिवार, समाज, दफ्तर या अन्य मोर्चों पर जब अपना दायित्व निभाती हैं तो कुशल प्रबंधक का प्रमाण देती है। वह रविवार को भार्गव ऑडिटोरियम में भारत विकास परिषद द्वारा आयोजित कार्यक्रम सुमंगला-2018 में महिला प्रतिनिधियों को संबोधित कर रही थीं।

महिलाओं के बगैर किसी भी समाज की कल्पना संभव नहीं: उन्होंने कहा कि विकास सामूहिक रूप से संभव होता है। समाज में असमानता क्षति का रूपक है। अगर हम मूल स्तर पर ही परिवार में महिलाओं अथवा बच्चियों के साथ भेदभाव की दृष्टि से देखेंगे तो हम उस परिवार और समाज की खुशहाली की कल्पना कभी नही कर सकेंगे। महाजन ने कहा कि महिलाओं के बगैर किसी भी परिवार एवं समाज की कल्पना बेमायने है। पुरुष प्रधान समाज को महिलाओं के प्रति सम्मान का दृष्टिकोण अपनाते हुए सहजता को भी लागू रखना होगा। उन्होंने इस बात पर भी बल दिया कि भारत के संपूर्ण विकास की कल्पना तब तक नहीं की जा सकती है जब तक मातृ शक्ति आत्मनिर्भर नहीं बन सकती। कोई भी देश या समाज समृद्वि प्राप्त नहीं कर कर सकता है जब वहां की महिलाएं सक्षम एवं आत्मनिर्भर नहीं होंगी।

पुरूषों को महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत-किरण खेर: समारोह में चंडीगढ़ की सांसद किरण खेर ने महिलाओं के प्रति बढ़ रहे अपराधों पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा वर्तमान में पुरूषों को महिलाओं के प्रति अपनी मानसिकता में बदलाव लाने की जरूरत है ताकि आए दिन हो रही महिला उत्पीडऩ की घटनाओं पर अंकुश लग सके। खेर ने कहा कि विकृत एवं शैतानी प्रवृत्ति के बच्चों के लिए शुरुआती दौर में ही ऐसे स्कूलों का गठन होना चाहिए, जहां उनकी मानसिकता में सभी के प्रति आदर भाव प्रकट हो।

कार्यक्रम के दौरान प्रसिद्ध लोक गायिका मालिनी अवस्थी ने अपने गीतों के माध्यम से महिलाओं की वास्तविक तस्वीर को मंच पर पेश किया। कार्यक्रम के दौरान परिषद की स्मारिका का भी विमोचन किया गया। इस अवसर पर पीजीआई के निदेशक डॉ.जगत राम, चंडीगढ़ के मेयर देवेश मौदगिल, निगमायुक्त के.के. यादव, बीजेपी प्रमुख संजय टंडन, पूर्व मेयर एवं पार्षदों समेत भारत विकास परिषद के पदाधिकारी टी.आर. वधवा, विनीत गर्ग, एचआर नारंग, अविनाश शर्मा समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

X
lok sabha speaker Sumitra mahajan in chandigarh
Astrology

Recommended

Click to listen..