Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Prakash Rana Came From Saudi Arabia And Elected MLA From Himachal

सऊदी अरब से चुनाव लड़ने भारत आया ये अरबपति, हेलिकॉप्टर से आता है घर

सऊदी अरब से चुनाव लड़ने भारत आया ये अरबपति, हेलिकॉप्टर से आता है घर

suraj thakur | Last Modified - Dec 17, 2017, 04:20 PM IST

चंडीगढ़। हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में मंडी जिले की जोगिंदरनगर विधानसभा क्षेत्र से एक अरबपति निर्दलीय उम्मीदवार प्रकाश राणा लगभग 5 हजार वोटों से जीत गए हैं। राणा का सऊदी अरब में डायमंड का कारोबार है और वे कई कंपनियोंं के मालिक हैं। वह अपने बेटों को अपना कारोबार सौंपकर कर सउदी अरब से जनता की सेवा के मकसद से हिमाचल अपने पैतृक गांव में स्पैशल चुनाव लड़ने आए थे। प्रकाश राणा को 22,887 वोट मिले, जबकि भाजपा प्रत्याशी गुलाब सिंह को 18,731 वोट मिले।

प्रकाश हमेशा अपने गांव हेलिकॉप्टर से ही आते हैं, इसके लिए उन्होंने घर के बाहर हेलीपैड भी बनवाया हुआ है। प्रेम कुमार राणा 10वीं पास हैं। उन्होंने नॉमिनेशन के साथ दिए गए एफिडेविट में अपनी और अपने परिवार की कुल चल-अचल संपत्ति 3 अरब 32 करोड़ रुपए बताई है।

इसलिए लड़ा चुनाव...

- प्रकाश राणा ने dainikbhaskar.com को बताया कि उनके पिता स्व. प्रेम कुमार की इच्छा थी कि वह राजनीति में आकर लोगों की सेवा करें। इसलिए उन्होंने चुनाव लड़ा।
- मंडी जिले के जोगिंदरनगर विधानसभा क्षेत्र में आने वाले गोलवां गांव निवासी प्रकाश चुनाव लड़ने के लिए करीब छह माह पहले ही आ गए थे।
- उन्होंने प्रमुख राजनीतिक दलों से चुनाव लड़ने के लिए टिकट मांगे थे, लेकिन नहीं मिले। ऐसे में वह बतौर निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में उतर रहे हैं।

गांव में बनवाया है आलीशान बंगला...


- 1985 में वे बतौर कर्मचारी सउदी अरब गए थे अौर आज वहां उनका करोड़ों का कारोबार है।
- उनका सऊदी अरब में पार्टनरशिप में ट्रांसपोर्ट, कंस्ट्रक्शन, डायमंड और इंजीनियरिंग इक्यूप्मेंट्स का कारोबार है। जिसे उनका बड़ा बेटा राहुल राणा संभाल रहा है।
- प्रकाश के पास सऊदी अरब में करीब 700 भारतीय काम करते हैं। उन्होंने अपने क्षेत्र के करीब 80 लोगों को भी वहां रोजगार दे रखा है।
- प्रकाश राणा दिल्ली से हेलिकॉप्टर में अपने गांव आते हैं। उन्हाेंने गांव में अपने आलीशान बंगले के बाहर हेलिपैड भी बनवा रखा है।
- उन्होंने बताया कि जब वह सऊदी अरब गए तो उनके माता-पिता गांव में अकेले रह रहे थे। इसलिए उनके बीमार होने या किसी भी इमरजेंसी के लिए घर के सामने हेलिपैड बनवाया था।
47 बैंक खाते...
-332 करोड़ के मालिक प्रकाश राणा के 47 बैंक अकाउंट हैं। 13 लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसियां हैं, जिनकी इनकी वेल्यू 2.65 करोड़ है।

आगे की स्लाइड्स में देखें फोटोज...

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×