--Advertisement--

पहली मास्टर्स नेशनल की मेजबानी करने के लिए तैयारी चंडीगढ़

पहली मास्टर्स नेशनल की मेजबानी करने के लिए तैयारी चंडीगढ़

Danik Bhaskar | Dec 23, 2017, 05:41 PM IST

चंडीगढ़। इंटरनेशनल मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की मान्यता मिलने के बाद पहली बार मास्टर्स नेशनल गेम्स की मेजबानी चंडीगढ़ को मिल गई है। इसका आयोजन चंडीगढ़ और मोहाली के मैदानों में 3 से 8 अप्रैल तक होगा और इसमें देश भर के पांच हजार से ज्यादा मास्टर्स एथलीट्स हिस्सा लेंगे। इसके साथ ही यहां पर मेडल जीतने वालों का चयन एशिया पेसिफिक मास्टर्स गेम्स के लिए भी होगा जिसका आयोजन मलेशिया में होना है।

मास्टर्स गेम्स फेडरेशन(इंडिया) के जनरल सेक्रेटरी विनोद कुमार ने बताया कि पहली बार हो रहे इस नेशनल में दस गेम्स शामिल किए गए हैं और अभी तक 16 स्टेट इसके लिए अपने नाम फाइनल कर चुके हैं। पांच हजार से ज्यादा एथलीट्स इसमें खेलने के लिए आएंगे। मास्टर्स गेम्स फेडरेशन को हालही में इंटरनेशनल मास्टर्स गेम्स एसोसिएशन से मान्यता मिली है। इससे रजिस्टर्ड देश अपने अपने देश में नेशनल का आयोजन करते हैं और कुल 26 गेम्स को इसमें शामिल किया गया है। चंडीगढ़ में होने वाले नेशनल में 10 गेम्स को ही कराया जाएगा और हर साल कुछ नए गेम्स इसमें शामिल किए जाएंंगे।


उन्होंने कहा कि पहले नेशनल में एथलेटिक्स के साथ साथ, वेटलिफ्टिंग, स्विमिंग, बैडमिंटन, फुटबॉल, हॉकी, वॉलीबॉल और बास्केटबॉल शामिल है। एथलेटिक्स में सभी कैटेगरी के मुकाबले होंगे जिसमें, 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर, 5000 मीटर, लॉन्ग जंप, हाई जंप आदि शामिल है। इसके अलावा वेटलिफ्टिंग भी इसमें शामिल है। स्विमिंग में 25 की उम्र से बड़े स्विमर्स हिस्सा लेंगे जबकि बैडमिंटन में 45 से 50 तक के शटलर्स खेलेंगे। टेबल टेनिस में 40 से 50 के प्लेयर्स खेल सकते हैं जबकि फुटबॉल और हॉकी में 40 से 45 तक के प्लेयर्स अपने आप को साबित करेंगे।
विनोद कुमार इस नेशनल के आर्गेनाइजिंग सेक्रेटरी होंगे और उन्होंने कहा कि एसोसिएशन ने केएस भारत को डायरेक्टर स्पोर्ट्स नियुक्त किया है। भारती चंडीगढ़ स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट के जॉइंट डायरेक्टर रहे है और उनके पास काफी अनुभव है। वहीं हर स्टेट में कनवीनर नियुक्त किए गए हैं और उन्हीं के जरिए एसोसिएशन को चलाया जाएगा। नेशनल के लिए चंडीगढ़ और पंजाब स्पोर्ट्स डिपार्टमेंट ने काफी सहयोग दिया है और हमें यकीन है कि नेशनल के दम पर एशिया पेसिफिक मास्टर्स गेम्स के लिए भारत की एक मजबूत टीम तैयार होगी। इसका आयोजन पेनांग में सितंबर 2018 में होना है।