--Advertisement--

बर्फबारी के बाद ऐसा है हिल्सक्वीन का नजारा, देखें त्सवीरें

बर्फबारी के बाद ऐसा है हिल्सक्वीन का नजारा, देखें त्सवीरें

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2018, 10:32 AM IST
बर्फबारी के बाद वाहनों की आवाज बर्फबारी के बाद वाहनों की आवाज

शिमला. कुफरी, नारकंडा और सिरमौर में मंगलवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई। यहां करीब छह इंच तक बर्फ गिरी। पिछले 40 दिन से बारिश व बर्फबारी न होने के कारण यहां सूखे की स्थिति बन गई थी। किसान-बागवान व पर्यटक मायूस थे। अब राहत की उम्मीद है।

बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला के 143 रूट बंद हो गए हैं, जिन्हें सामान्य होने में तीन से चार दिन लगेंगे। हालांकि, मनाली और कल्पा में बर्फबारी नहीं हुई। मौसम विभाग के अनुसार वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण यह बदलाव आया है। वहीं पहाड़ों पर हुई बारिश का असर मैदानों पर भी देखा गया। चंडीगढ़ में भी 42 दिन बाद बारिश हुई। हालांकि, बुधवार सुबह धूप निकलने से मौसम साफ हो गया है।

आगे क्या:

- हिमाचल में बुधवार को ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।
- प्रशासन ने कहा-पूरी जानकारी लेकर ही पहाड़ों पर घूमने आएं


शिमला में डीसी ऑफिस में कंट्रोल रूम बनाया गया है। बर्फबारी में पर्यटक कहीं फंसते हैं तो वे 1077 पर संपर्क कर मदद मांग सकते हैं। प्रदेश में किसी भी सड़क की जानकारी लेना चाहते हैं तो भी कॉल कर सकते हैं।


चंडीगढ़ में पारा 6 डिग्री गिरा


चंडीगढ़ में मंगलवार सुबह 9 बजे के अासपास बूंदाबांदी शुरू हुई। सर्द हवाएं चलने से पारा 6 डिग्री गिर गया। अधिकतम तापमान 14.6 डिग्री रहा। जो सामान्य से 6 डिग्री कम था। सोमवार का न्यूनतम तापमान 8.5डिग्री रहा


पहर तीन बजे के बाद हिल्सक्वीन में हल्के फाहों का गिरने का सिलसिला शुरू हुआ, शाम पांच बजे के बाद बर्फबारी में तेजी आई जिस कारण सर्कुलर रोड पर फिसलन के कारण वाहनों का जाम लग गया।


वहीं, शिमला में बर्फबारी के चलते मंगलवार शाम पांच बजे के बाद शहर की रफ्तार रुक गई। निजी व सरकारी बसों की आवाजाही बंद हो गई। जिस कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। कुफरी और ढली को जोड़ने वाले बाईपास में शाम चार बजे के बाद ही बसों की आवाजाही को रोक दिया गया। कुफ्टाधार, समरहिल, पंथाघाटी, टुटू, विकासनगर, न्यू शिमला, संजौली वाया छोटा शिमला मार्ग पर वाहनों की आवाजाही बिलकुल ठप रही।


कोल्ड जोन में बुधवार को कई जगह पानी का संकट देखने को मिला। शहर में बर्फबारी के कारण बुधवार को पानी की सप्लाई कई जगह ठप रही। कोल्ड जोन में पानी की पाइपें जमना शुरू हो गई हैं। ऐसे में पानी की किल्लत बढ़ सकती है।



X
बर्फबारी के बाद वाहनों की आवाजबर्फबारी के बाद वाहनों की आवाज
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..