Home | Union Territory | Chandigarh | News | Shimla has the largest ice skating rink in India.

यहां खुले मैदान में जमाई जाती है बर्फ, फिर शुरू होता है रोमांच का खेल

यहां खुले मैदान में जमाई जाती है बर्फ, फिर शुरू होता है रोमांच का खेल

suraj thakur| Last Modified - Dec 31, 2017, 12:18 PM IST

1 of
Shimla has the largest ice skating rink in India.
आइस स्केटिंग रिंक का ऐसा है नजारा।

शिमला। इस बार आइस स्केटरों पर मौसम की खूब मेहरबान है। शिमला के लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिंग रिंक में स्केटर्स खूब लुत्फ उठा रहे हैं। स्केटिंग करने के लिए जहां स्थानीय लोग रिंक पहुंच रहे है, वहीं पर्यटक भी इसका भरपूर आनंद उठा रहे है। अभी तक न तो ढंग से बर्फबारी हुई है और न ही मौसम खराब हुआ है, जो स्केटर्स के लिए सोने पे सुहागा है। रविवार को भी मौसम के साफ रहने से स्केटरों ने स्केटिंग का खूब आनंद उठाया। पढ़ें पूरी खबर... 

 

 

 

आइस स्केटिंग क्लब के महासचिव भुवनेश बंगा का कहना है कि स्केटिंग के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उन्होंने बताया कि स्कूली बच्चों के लिए बुकिंग शुरू की जा रही है। राज्य के मध्यम ऊंचाई वाले इलाकों में अभी बर्फबारी नहीं हुई है। ऐसे में रिंक में बर्फ जमने में मदद नहीं मिल रही है।

बंगा का कहना है कि स्केटिंग मौसम पर निर्भर होती है, यदि मौसम ठंडा होता है और बारिश नहीं होती है, तो इसे करवाने में दिक्कत नहीं होती है। बर्फ भी आसानी से जम जाती है। पिछली बार भी 17 दिसंबर के बाद ही स्केटिंग के ट्रायल हुए थे। स्केटिंग रिंक का 2014 में विस्तार किया था।

कभी दर्ज होते थे स्केटिंग के रिकॉड...


आइस स्केटिंग रिंक में नवंबर से फरवरी के अंत तक स्केटिंग चलती थी। अब इसमें कमी आई है। रिंक में 1977-78 में सर्वाधिक 118 दिन आइस स्केटिंग होने का रिकॉर्ड दर्ज है। यहां पर 1972 में सबसे कम 12 दिन ही रिंक में आइस स्केटिंग हो सकी थी। पिछले कुछ दशकों में आइस स्केटिंग रिंक में औसतन 50 से 60 दिन ही आइस स्केटिंग हो रही है।

विंटर कार्निवाल भी...

आइस स्केटिंग क्लब की ओर से क्लब के सदस्यों के लिए रिंक में विंटर कार्निवाल का आयोजन करवाया जाता है। विंटर कार्निवाल में सदस्यों के मनोरंजन के लिए फैंसी ड्रेस स्पर्धा, जंप ऑन बास्केट, रिले-रेस के साथ कई स्पर्धाएं आयोजित होती हैं। क्लब की ओर से विंटर सेशन में जिम भी करवाया जाता है, इसमें कई तरह की स्पर्धाएं करवाई जाती हैं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी भी आइस स्केटिंग मैदान में स्केटिंग कर चुके हैं। वह जब 13 वर्ष के थे, तो उस समय शिमला आए थे।

 

आगे की स्लाइड्स भी देखें



Shimla has the largest ice skating rink in India.
टूरिस्ट भी जमकर उठाते हैं लुत्फ।
Shimla has the largest ice skating rink in India.
आइस स्केटिंग रिंक शिमला।
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now