Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» The 102 Year-Old Athlete Maan Kaur, The Race For Masters Games

102 की उम्र में इस एथलीट ने किया डांस, अभी तक जीत चुकी हैं कई मेडल

वह मोहाली वीआर में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंची हुईं थी।

lakwant singh | Last Modified - Jan 15, 2018, 01:32 PM IST

  • 102 की उम्र में इस एथलीट ने किया डांस, अभी तक जीत चुकी हैं कई मेडल
    +3और स्लाइड देखें
    कार्यक्रम में कलाकारों के साथ मान कौर।

    मोहाली।विदेश की धरती पर अपनी प्रतिभा, लगन और दिलेरी से विदेशियों को धूल चटाने वाली देश की 102 वर्षीय एथलीट मान कौर सितंबर माह में स्पेन में होने वाली मास्टर्स गेम्स में हिस्सा लेने के लिए तैयारी में जुट गई हैं। अपने 80 वर्षीय बेटे गुरदेव सिंह के साथ रोजाना प्रैक्टिस करने वाली मान कौर से रविवार को dainikbhaskar.com की खास बातचीत हुई। पढ़ें पूरी खबर...

    घर में बना खाना खाती है और रोजाना करती हैं प्रैक्टिस ...

    वह मोहाली वीआर में आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने के लिए पहुंची थी। जहां उन्होंने डांस भी किया। सादगी से परिपूर्ण मान कौर से जब यह पूछा गया कि इतनी उम्र में किस तरह से वे अपने आपको को स्वस्थ रखती है तो उनका कहना था कि वे पूरी तरह से घर में बना खाना खाती है और रोजाना प्रैक्टिस के लिए ग्राउंड में जाती हैं। मान कौर ने बताया कि पुराने जमाने में एक परिवार पूरी तरह से मिलकर रहता था जिससे सबको सहायता मिलती थी। आज लोग अकेले होकर रह गए हैं जिस कारण वे अपने आप को ठीक नहीं रख पाते। मान कौर ने चंडीगढ़ में नेशनल टूर्नामेंट में 93 उम्र में दौड़ना शुरू किया था जहां 100 और 200 मीटर में गोल्ड मैडल जीते। उसके बाद फिर उन्होंने पीछे नहीं देखा और आज तक विदेश में जहां भी गई है वे मैडल जीत कर ही वापस आई हैं। दुनिया भर में हुए मास्टर्स गेम्स में अपनी आयु वर्ग में सबसे बेहतर प्रदर्शन करने वाली मान कौर ने अभी तक 20 से ज्यादा मैडल अपने नाम किए है और कई इनमें से गोल्ड मैडल भी है।

    सरकारी सहायता कोई नहीं...
    देश के लिए इस उम्र में विदेशों में मैडल जीतने वाली मान कौर से जब यह पूछा गया कि सरकार की ओर से किसी तरह की कोई सहायता मिलती है तो इस पर वे मायूस हो गई और कहा कि अभी तक तो किसी सरकार ने कोई सहायता की नहीं और विदेशों में वे अपने खर्च पर ही अपने बेटे के साथ जाती है। गुरदेव सिंह बताते है कि वे पीयू पटियाला में एक कमरे में रह रहे है।

    बेटे को प्रैक्टिस करते देखा तो शुरू की दौड़...


    एथलीट मान कौर बताती है कि बेटा गुरदेव यूनिवर्सिटी में प्रैक्टिस किया करता था जिसे देख कर 93 की उम्र में दौड़ना शुरू किया। बेटे ने भी अपनी मां को दौड़ के लिए प्रेरित किया। अमेरिका में मान कौर ने 100 व 200 मीटर दौड़ में गोल्ड मैडल जीत कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाए है।

    मान कौर की फिटनेस का राज...


    मान कौर बताती है कि उनकी फिटनेस का राज घर का बनाया खाना है। वे बताती है कि वे घर में गेहूं को भिगोकर रख देते है और जब गेहूं के दाने अंकुरित हो जाते है तो उसे पीस कर रोटियां बना कर खाते है। रोजाना सुबह केफर का एक गिलास और फ्रूट खाती है। 11.00 बजे गेहूं की रोटी खाते है। दोपहर के 1 बजे बीट का जूस और उसके बाद सोया मिल्क पीते है। मान कौर बताती है कि ग्राउंड में वे 11.00 बजे आकर 45 मिनट तक दौड़ लगाते है।

    आगे की स्लाइड्स भी देखें

  • 102 की उम्र में इस एथलीट ने किया डांस, अभी तक जीत चुकी हैं कई मेडल
    +3और स्लाइड देखें
    अपने 80 वर्षीय बेटे गुरदेव सिंह के साथ कौर।
  • 102 की उम्र में इस एथलीट ने किया डांस, अभी तक जीत चुकी हैं कई मेडल
    +3और स्लाइड देखें
    मान कौर इस उम्र में भी पूरी तरह स्वस्थ हैं।
  • 102 की उम्र में इस एथलीट ने किया डांस, अभी तक जीत चुकी हैं कई मेडल
    +3और स्लाइड देखें
    100 और 200 मीटर में जीते हैं गोल्ड मैडल।
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Chandigarh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: The 102 Year-Old Athlete Maan Kaur, The Race For Masters Games
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×