Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» The Voice Used To Drive At The Speed Of 60, The Consumer Forum Imposed A Fine

६० की स्पीड पर आते ही गाड़ी करती थी आवाज, कंज्यूमर फोरम ने लगाया जुर्माना

६० की स्पीड पर आते ही गाड़ी करती थी आवाज, कंज्यूमर फोरम ने लगाया जुर्माना

Ravi Kumar | Last Modified - Jan 13, 2018, 05:03 PM IST

चंडीगढ़। इमटेक के इम्प्लाई सुशील कुमार ने दो साल पहले नई गाड़ी ली थी। अभी गाड़ी की पहली सर्विस भी नहीं हुई थी कि उसमें प्रॉब्लम आनी शुरू हो गई। गाड़ी 40 से 60 किलोमीटर की स्पीड पर पहुंचते ही आवाज करने लग जाती थी। उनकी शिकायत पर कंज्यूमर फोरम ने मारुति-सुजुकी को सेवा में कोताही का दोषी ठहराते हुए कंपनी पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया है।



सुशील ने बताया कि उन्होंने 7 दिसंबर 2015 को मारुति-सुजुकी बलेनो गाड़ी ली थी जिसकी कीमत 7 लाख 45 हजार रुपए थी। गाड़ी अभी 600 किलोमीटर ही चली थी कि उसके टायरों से आवाज आनी शुरू हो गई। सुशील की शिकायत के मुताबिक 40 से 60 की स्पीड पर आते ही ये आवाज आने लगती थी।

उन्होंने 7 जनवरी 2016 को पहली सर्विस के समय इस प्रॉब्लम के बारे में बताया। लेकिन मैकेनिक्स को गाड़ी की प्रॉब्लम के बारे में नहीं पता चला। इसके बाद उन्होंने 24 फरवरी 2016 को दोबारा गाड़ी चेक करवाई लेकिन तब भी प्रॉब्लम ठीक नहीं हुई। उन्होंने कंपनी को कई बार ई-मेल की और वाट्स एप भी किए लेकिन हर बार उनकी प्रॉब्लम को ठीक नहीं किया गया। आखिर में उन्होंने कंज्यूमर फोरम में शिकायत दी।


कंपनी ने अपने जवाब में कहा कि गाड़ी में ऐसी कोई दिक्कत नहीं थी। गाड़ी का रोड टेस्ट भी किया गया लेकिन उन्हें ऐसी कोई प्रॉब्लम नहीं मिली और उन्होंने इस बारे में शिकायतकर्ता को बताया भी। उन्होंने गाड़ी का डिफेक्टेड पार्ट भी फ्री में बदलकर दिया और गाड़ी बिल्कुल ठीक कंडिशन में दी गई। दोनों पक्षों की बहस के बाद कंज्यूमर फोरम में शिकायतकर्ता के हक में फैसला सुनाया और कंपनी पर 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया और 5 हजार रुपए मुकदमा खर्च देने के लिए भी कहा।

शिकायतकर्ता ने सुजुकी जापान को भेजी ई-मेल...


शिकायतकर्ता सुशील कुमार ने बताया कि कंपनी से उनकी गाड़ी की प्रॉब्लम ठीक नहीं हो रही थी तो उन्होंने मजबूरी में आकर सुजुकी जापान को ई-मेल भेजी, जिसके बाद कंपनी के रीप्रेजेंटेटिव उनके पास पहुंच और फिर उनकी गाड़ी की प्रॉब्लम भी ठीक हो गई। सुशील का कहना है कि कंपनी की इस मॉडल की 80 परसेंट गाड़ियों में ऐसी दिक्कत आ रही है लेकिन कंपनी के अधिकारी मानने को तैयार नहीं हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×