Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Tourism Department Will Also Tour The Heritage Tree

हैरिटेज ट्री की भी सैर करवाएगा टूरिज्म डिपार्टमेंट, पेड़ जिनकी कहानियां भी सुन सकेंगे टूरिस्ट

हैरिटेज ट्री की भी सैर करवाएगा टूरिज्म डिपार्टमेंट, पेड़ जिनकी कहानियां भी सुन सकेंगे टूरिस्ट

yograj sharma | Last Modified - Jan 07, 2018, 10:36 AM IST

चंडीगढ़।चंडीगढ़ में हर वेदर में देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं। यहां सुखना लेक, कैपिटल कांप्लेक्स, रॉक गार्डन व अन्य कई जगहें हैं। लेकिन अब चंडीगढ़ के टूरिस्ट प्लेसेज ही नहीं बल्कि हैरिटेज ट्री को भी टूरिज्म के हिसाब से शामिल किया गया है। चंडीगढ़ एडमिनिस्ट्रेशन ने चंडीगढ़ के अलग अलग हिस्सों में स्थित कुल 31 पेड़ों को हैरिटेज डिक्लेयर कर दिया है।

इस बारे में अब फॉरेस्ट एंड वाइल्ड लाइफ डिपार्टमेंट की तरफ से फैसला लिया गया है कि टूरिज्म डिपार्टमेंट जो भी गाइडेड टूअर टूरिस्ट्स के लिए खासतौर से हर वीकएंड में करवाता है उसमें इन पेड़ोंं को भी शामिल करने के लिए कहा है। अगले महीने से ही ये काम शुरु हो जाएगा।
इसमें टूरिस्ट जो चंडीगढ़ घूमने आएंगे टूरिस्ट डिपार्टमेंट बाकी जगहों के साथ ही इन 31 पेड़ो को दिखाने के लिए भी उनको लेकर जाएगा।


अलग अलग सेक्टरों में ये पेड़ हैं तो एक एक कर सभी पेड़ों के पास टूरिस्ट्स को ले जाया जाएगा।
वहां पर बैठने के लिए प्रॉपर इंतजाम किया जाएगा ताकि टूरिस्ट पेड़ों के पास बैठ कर टाईम भी बीता सके।


इन 31 पेड़ों के साथ कई कहानियां भी पुरानी जुड़ी हुई हैं। इन कहानियों को भी टूरिस्ट को बताया जाएगा। इनमें से कुछ पेड़ तो 350 साल से भी ज्यादा पुराने हैं तो पहले के चंडीगढ़ और अब के चंडीगढ़ में किस तरह से इन पेड़ों को बचाकर रखा गया इसको लेकर भी टूरिस्ट्स को बताया जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×