Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Know The Facts About Common Indian Krait Snake

कोबरा से भी जहरीला भारत का सबसे खतरनाक सांप है ये, पसंद है रजाई- कंबल की गर्माहट

कोबरा से भी जहरीला भारत का सबसे खतरनाक सांप है ये, पसंद है रजाई- कंबल की गर्माहट

vikas sharma | Last Modified - Nov 14, 2017, 03:22 PM IST

चंडीगढ़. पंजाब के जालंधर में एक अजीब मामला सामने आया है। दरअसल, 10 नवंबर की रात घर में सो रहे 17 साल के कन्हैया की अचानक तबीयत बिगड़ गई। इसका कारण किसी को समझ नहीं आया। सिविल हॉस्पिटल लाकर फैमिली ने डॉक्टरों से कहा कि पेट दर्द के कारण हालत खराब है। जब डॉक्टरों ने जांच की तो सामने आया कि उसे कॉमन क्रेट (करैत) सांप ने काटा है। कन्हैया तो अब ठीक है, लेकिन dainikbhaskar.com आपको इस कॉमन क्रेट सांप से जुड़ी कुछ बातों से रूबरू करा रहा है।

जानकारों के मुताबिक, कॉमन क्रेट के काटने पर कई बार मच्छर काटने से भी कम दर्द होता है, जिस कारण पीड़ित को पता ही नहीं चलता कि उसे सांप ने काटा है। सिविल में मेडिकल स्पेशलिस्ट डॉ. तरसेम लाल की देखरेख में डॉक्टरों ने कन्हैया को वेंटिलेटर पर रखा और तुरंत जहर रोधी एंटी वेनम दवा के 10 टीके लगाए। अब कन्हैया की हालत खतरे से बाहर है और उसे जल्द ही छुट्टी मिल जाएगी।
कोबरा से भी जहरीला है कॉमन क्रेट : निखिल
वन्य जीवन संरक्षण समिति के प्रधान निखिल सैंगर ने बताया, पंजाब के 10 में से 8 सांप बेहद जहरीले हैं। इस मामले में मरीज को कॉमन क्रेट ने काटा था। क्रेट कोबरा से भी जहरीले होते हैं। इनके दांत बेहद बारीक होते हैं और काटने पर कई बार चिकोटी काटने जितनी दर्द भी नहीं होती। कई बार शिकार को पता भी नहीं होता कि उसे स्नेक बाइट हो गया है। इसलिए इस सांप को साइलेंट किलर स्नेक भी कहते हैं। मरीज को स्नेक बाइट की जानकारी होने पर जान का खतरा बन जाता है।
आगे की स्लाइड्स में जानें इस सांप के बारे में कुछ और बातें...
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×