Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» Twin Brothers Jugaad Innovation In Punjab

जुड़वां भाईयों ने बिजली उपकरण चलाने के लिए बनाया रिमोट

जुड़वां भाईयों ने बिजली उपकरण चलाने के लिए बनाया रिमोट

vikas sharma | Last Modified - Nov 29, 2017, 10:23 AM IST

मानसा. लगन मेहनत एक साथ मिल जाए तो बच्चे भी बड़े कारनामे कर गुजरते हैं। बेशक घरों में पेरेंट्स अपने बच्चों को बिजली की स्विचों से करंट लगने के डर से दूर रखते हैं, लेकिन मानसा के एक परिवार के दो जुड़वा बच्चों ने जुगाड़ से ऐसा रिमोट बना दिया है, जिससे बिजली की स्विच को छूने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी।


पंजाब के मानसा से ताल्लुक रखने वाले मनप्रीत सिंह और खुशप्रीत सिंह (14) दोनों जुड़वां भाई आठवीं क्लास में हैं और इन्होंने अपने घर में बिजली के सभी उपकरणों जैसे पंखा, ट्यूबलाइट, जूसर मिक्सर आदि को रिमोट कंट्रोल से नियंत्रित करने का रिमोट तैयार किया है।

पिता ने पहली बार आइडिया सुना तो हंस कर टाल दिया...

इसे बनाने में सिवाए एक लकड़ी के बक्से के कुछ भी बाजार से नहीं खरीदा गया। बता दें कि करीब 15 दिन पहले दोनों भाईयों के दिमाग में एक आइडिया आया कि इस पंखे को रिमोट से कंट्रोल किया जाए। जिसकी बात उन्होंने अपने पिता से की, लेकिन उन्होंने इसे हंसी में टाल दिया। लेकिन जब उन्होंने कागज पर इसका मॉडल बनाकर दिखाया तो उनको यकीन आया। स्कूल से आकर अपने कमरे में खेलने के समय में दोनों भाई इस पर जुट जाते और 15 दिन की मेहनत के बाद उन्होंने यह कारनामा कर दिखाया।


बच्चों के पिता डॉ. विश्वजीत सिंह खंडा ने बताया कि बच्चों की मेहनत से घर का सारा बिजली उपकरण रिमोट पर हो गया है और अच्छी तरह काम भी कर रहा है। इनके इस यंत्र से किसी भी घरेलू उपकरण को जोड़ दिया जाए तो वह रिमोट संचालित हो जाएगा। उनके इस रिमोट की कार्यक्षमता 20 से 22 फीट तक है और इतनी दूरी से भी पूरी सटीकता से काम करता है। उन्होंने बताया कि इन्होंने पहले भी मोबाइल पर चलने वाला यूएसबी पंखा, मल्टीवोल्टेज कंट्रोलर आदि भी बना चुके हैं।

आगे की स्लाइड्स में देखें तस्वीरें...

फोटोः कुलदीप

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×