चंडीगढ़ समाचार

--Advertisement--

पावर बैंक में हुए ब्लास्ट से जल गई कार, फोरम ने कंपनी और ऑनलाइन फर्म पर लगाया 1 लाख जुर्माना

कार की पिछली सीट पर रखा था पावर बैंक उससे कार में आग लग गई

Dainik Bhaskar

Aug 11, 2018, 07:10 AM IST
car burned due to blast in the power bank, forum imposed fine of 1 lac

चंडीगढ़. डिस्ट्रिक्ट कंज्यूमर फोरम ने पावर बैंक बनाने वाले कंपनी एंब्रेन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड और ऑनलाइन फर्म स्नैपडील पर एक लाख रुपए का हर्जाना लगाया है। कंपनी के पावर बैंक में अचानक ब्लास्ट हो गया था जिस कारण सेक्टर-21 के अंकित महाजन की गाड़ी जल गई और उनका लाखों का नुकसान हो गया। उनकी शिकायत पर कंज्यूमर फोरम ने ये फैसला सुनाया। महाजन ने अपनी शिकायत में बताया कि उन्होंने स्नैप डील से एक एंब्रेन पी-2000, 20800 एमएएच पावर बैंक ऑर्डर किया। पावर बैंक उन्हें 16 जुलाई 2016 को मिला जिसकी कीमत 1699 रुपए थी। खरीद के 4-5 दिन बाद ही उसमें प्रॉब्लम आ गई। पावर बैंक का एक चार्जिंग पॉर्ट काम नहीं कर रहा था। उन्होंने स्नैप डील से बात की जिन्होंने उनका प्रोडक्ट वापस करने से इनकार कर दिया।

कार से उठ रहा था धुआं: महाजन ने शिकायत में बताया कि पावर बैंक बहुत जल्दी गर्म हो जाता था। उन्होंने बताया कि 16 जुलाई 2016 को वे अपनी कार से ऑफिस जा रहे थे। उन्होंने पावर बैंक गाड़ी की पिछली सीट पर रखा हुआ था। वे करीब 2-3 घंटे बाद वापस लौटे तो देखा कि कार से धुआं उठ रहा था। उन्होंने फौरन गाड़ी खोली और आग बुझाई। आग के कारण उनकी गाड़ी की पिछली सीट बुरी तरह जल गई। गाड़ी का इंटीरियर भी बुरी तरह जल गया। उनकी नजर पावर बैंक पर पड़ी तो देखा कि उसमें ब्लास्ट हो चुका था। उन्होंने इस बारे में कंपनी को जानकारी दी और मुआवजे की मांग की। लेकिन कंपनी ने उनकी एक न सुनी।

मुकदमा खर्च भी देना होगा: महाजन ने बताया कि उनकी गाड़ी की रिपेयर पर कुल 4 लाख 92 हजार 634 रुपए का खर्च हुआ। इसमें से 4 लाख 74 हजार 204 रुपए तो उन्हें इंश्योरेंस कंपनी ने रिफंड कर दिए। लेकिन 18 हजार 340 रुपए उन्हें अपनी जेब से खर्च करने पड़े। फोरम ने कस्टमर के हक में फैसला सुनाया और कंपनी व ऑनलाइन फर्म को एक लाख रुपए हर्जाना, 15 हजार मुकदमा खर्च और 1699 रुपए प्रोडक्ट की कीमत लौटाने के निर्देश दिए। इसके अलावा गाड़ी पर कस्टमर के 18340 रुपए के खर्च को भी लौटाने के निर्देश दिए।

X
car burned due to blast in the power bank, forum imposed fine of 1 lac
Click to listen..