सड़े, गले, कटे हुए और बासी खाद्य पदार्थ न खाएं

Chandigarh News - हरियाणा सरकार ने लोगों को गर्मी एवं बरसात के मौसम के दौरान होने वाली अनेक जानलेवा बीमारियों को शुरू से ही पनपने से...

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
हरियाणा सरकार ने लोगों को गर्मी एवं बरसात के मौसम के दौरान होने वाली अनेक जानलेवा बीमारियों को शुरू से ही पनपने से रोकने के लिए सावधानियां बरतने के निर्देश दिए हैं ताकि उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके।

लोगों से अपील की गई है कि वे हमेशा स्वच्छ पानी का सेवन करें, पानी को उबाल कर पीएं या क्लोरिन मिला पानी प्रयोग करें, खाना खाने से पहले व बाद में व शौच जाने के बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं, पीने के पानी के स्रोतों के पास शौच न करें, सड़े, गले, कटे हुए व बासी खाद्य पदार्थों को न तो खरीदें और न ही प्रयोग में लाएं। बरसाती बीमारियों से बचने के लिए लोगों को खाने व पीने की चीजों को हमेशा ढक कर रखने, घरों में पानी की टंकियों की सफाई समय-समय पर अवश्य करने, उल्टी, दस्त लगने पर ओआरएस घोल व नमक का घोल पर्याप्त मात्रा में लेने व नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाकर अपनी जांच एवं इलाज करवाने का परामर्श भी दिया गया है। कोई भी बुखार मलेरिया हो सकता है, इसलिए बुखार होने पर खून की जांच करवाई जानी चाहिए तथा रोगी को क्लोरोक्वीन की गोलियां दी जानी चाहिए जोकि दवाई वितरण केंद्र और स्वास्थ्य संस्थाओं में मुफ्त दी जाती हैं।


आसपास जमा न होने दें पानी

घरों के आसपास पानी इकट्‌ठा न होने दें और नालियों को साफ रखें व गड्ढों को मिट्टी से भर दें। इसके साथ-साथ पानी की टंकियां, कूलर इत्यादि सप्ताह में एक बार अवश्य खाली करके सुखा लें या कूलर के पानी में एक चम्मच पैट्रोल या डीजल या मिट्टी का तेल डालें। घर के आस-पास व छत पर खाली बर्तन, टूटे खिलौने, गमले व टायर आदि में बरसात का पानी जमा न होने दें। छत की टंकी अच्छी तरह बंद रखें और नलकों का टपकना रोकें। मच्छरों के काटने से बचाव के लिए मच्छरदानी व मच्छर भगाने वाली दवाओं का प्रयोग करें व कपड़े ऐसे पहने जिससे सभी अंग ढके रहें।

X

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना