गारबेज कलेक्टर्स सेग्रिगेशन कर उठाएंगे कचरा

Chandigarh News - डोर टू डोर गारबेज कलेक्टर्स के साथ वीरवार को मेयर राजेश कालिया की अध्यक्षता में कमेटी की मीटिंग हुई। इसमें डोर टू...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 07:30 AM IST
Chandigarh News - garbage collectors will segregate garbage
डोर टू डोर गारबेज कलेक्टर्स के साथ वीरवार को मेयर राजेश कालिया की अध्यक्षता में कमेटी की मीटिंग हुई। इसमें डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सोसायटी के 15 नुमाइंदे मौजूद रहे। मीटिंग में शहर से सूखा-गीला कूड़ा सेग्रिगेशन करके उठाने के लिए जल्द ही एमओयू करने को कहा गया। इसकी कंडीशन पढ़ने के लिए एमओयू दिया गया। अब सोमवार को मीटिंग में एमओयू की डेट फाइनल होगी। जल्द ही शहर से डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन करने वाले सूखा- गीला सेग्रिगेशन हुआ कूड़ा ही लेंगे। लोगों को इसके प्रति अवेयर भी करेंगे। अगर लोग उन्हें सूखा-गीला कूड़ा सेग्रिगेशन करके नहीं देंगे तो निगम की ओर से जुर्माना भी बाईलॉज के तहत लगाया जा सकता है। पर इसे एक या दो महीने बाद ही लगाने की डोर टू डोर गारबेज कलेक्टर्स सोसायटी द्वारा मामला उठाया जाएगा। क्योंकि लोगों को अवेयर करने में समय लगेगा। वहीं सोसायटी मेंबर डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सोसायटी के चेयरमैन ओम प्रकाश सैनी का कहना है कि अब सभी को सूखा-गीला कूड़ा सेग्रिगेशन करके उठाने के लिए गाडियां खरीदनी पड़ेंगी। सोसायटी के मेंबर गरीब हैं इसके लिए सोशल वेलफेयर डिपार्टमेंट के अधीन शेड्यूल्ड कॉस्ट कार्पोरेशन के तहत लोन मिल जाए तो फायदेमंद रहेगा। क्योंकि वहां पर शेड्यूल्ड कॉस्ट को लोन सस्ती ब्याज दरों से मिलता है और 25 परसेंट सबसिडी भी है। इसके लिए वह निगम कमिश्नर से मिलेंगे। मीटिंग में स्पेशल कमिश्नर संजय झा, एडिशनल कमिश्नर अनिल कुमार गर्ग, एडिशनल कमिश्नर एसके जैन, एमओएच डॉक्टर अमृत पाल सिंह वडिंग, एसडीओ अमित शर्मा और लाॅ ऑफिसर राकेश कुमार मौजूद रहे।

सभी कमेटी मेंबर्स ने दी सहमति

मीटिंग में डोर टू डोर गारबेज कलेक्शन सोसायटी के चेयरमैन ओम प्रकाश सैनी की ओर से प्रस्ताव रखा गया कि प्राइवेट कलेक्टर्स एमसी के साथ काम करना चाहते हैं। अपने स्तर पर सूखा- गीला कूड़ा सेग्रिगेशन करना भी शुरू कर दिया है। जल्द ही पूरे शहर में शुरू हो जाएगा। गाड़ियां खरीदने के बाद काम प्रॉपर ढंग से होगा। अभी सेग्रिगेशन करके कूड़े को एसएसके पर डालेंगे, जबकि कागज, गत्ता, लोहा, पॉलिथीन, बोतल आदि सामान कलेक्टर्स का होगा। इस पर मीटिंग में सभी कमेटी मेंबर्स ने भी सहमति दे दी।

X
Chandigarh News - garbage collectors will segregate garbage
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना