Hindi News »Union Territory »Chandigarh »News» High Court Hearing In Objectionable Lyrics In Songs

पंजाबी ही नहीं दूसरी भाषाओं के गानों के बोल भी खराब, सुझाव दें कैसे बैन लगाएं: हाईकोर्ट

कहा गया कि एक तरफ ये गाने जहां ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा दे रहे हैं, वहीं अप्रिय घटनाओं में बढ़ावा हो रहा है।

Bhaskar News | Last Modified - May 18, 2018, 02:05 AM IST

पंजाबी ही नहीं दूसरी भाषाओं के गानों के बोल भी खराब, सुझाव दें कैसे बैन लगाएं: हाईकोर्ट

चंडीगढ़. गानों में लगातार बढ़ रही हिंसा, अश्लीलता व शराब के चलन को बढ़ावा देने के साथ महिलाओं की छवि खराब करने वाले गीतों पर पूरी तरह रोक लगाने पर पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट ने चंडीगढ़ प्रशासन और हरियाणा सरकार से जवाब तलब किया है। बेंच ने कहा कि ऐसा नहीं है कि पंजाबी गीतों में ही आपत्तिजनक बोल हैं। इसके अलावा दूसरी भाषाओं में भी आपत्तिजनक बोल लिखे जा रहे हैं लिहाजा चंडीगढ़ प्रशासन और हरियाणा सरकार से भी जवाब मांगा है। मामले पर 19 जुलाई के लिए अगली सुनवाई तय की गई है।

डांसर क कार्यक्रम में गोली लगने के मामले का भी उदाहरण दिया

चंडीगढ़ के एक काॅलेज के शिक्षक सेक्टर-41 निवासी पंडित राउ धारेंनवर ने जनहित याचिका दायर कर शादियों व अन्य कार्यक्रमों में अश्लील गानों पर पूरी तरह रोक लगाने की मांग की। कहा गया कि एक तरफ ये गाने जहां ध्वनि प्रदूषण को बढ़ावा दे रहे हैं, वहीं अप्रिय घटनाओं में बढ़ावा हो रहा है। याचिकाकर्ता ने पिछले दिनों पंजाब के मौड़ मंडी में एक गर्भवती डांसर को कार्यक्रम में गोली लगने के मामले का भी उदाहरण दिया।

पंजाब की तरह बनाया जाए कमीशन

सुनवाई के दौरान याची पक्ष की तरफ से कोर्ट में कहा कि पंजाब सरकार ने इस तरह के गानों पर चेक के लिए कमीशन बनाया है। इसी तरह चंडीगढ़ और हरियाणा में भी पाॅलिसी बने और कमीशन का गठन कर गीतों के बोल चेक किए जाएं। याची की तरफ से अर्जी दायर कर कहा गया कि पंजाब यूनिवर्सिटी में आयोजित कल्चरल प्रोग्राम झंकार में भी गन कल्चर को प्रमोट करने वाले गाने सिंगर ने गाए, जोकि युवाओं में अच्छा संदेश देने वाला नहीं है।

India Result 2018: Check BSEB 10th Result, BSEB 12th Result, RBSE 10th Result, RBSE 12th Result, UK Board 10th Result, UK Board 12th Result, JAC 10th Result, JAC 12th Result, CBSE 10th Result, CBSE 12th Result, Maharashtra Board SSC Result and Maharashtra Board HSC Result Online
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Chandigarh News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: pnjaabi hi nahi dusri bhaasaaon ke gaaanon ke bol bhi khraab, sujhaav den kaise bain lgaaaen: highkort
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)
Reader comments

More From News

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×