अगर पापा सख्त नहीं होते तो मैं यहां तक न पहुंच पाती

Chandigarh News - मां और पापा कथक डांस में निपुण है। उन्हीं को देखकर मैं भी इसी में आगे बढ़ी। पहले पिता से सीखा इसके बाद स्वर्गीय पं....

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 07:26 AM IST
Chandigarh News - if papa was not strict i could not even reach here
मां और पापा कथक डांस में निपुण है। उन्हीं को देखकर मैं भी इसी में आगे बढ़ी। पहले पिता से सीखा इसके बाद स्वर्गीय पं. विजय शंकर जी से। मुझे याद है पापा सिखाने में काफी सख्त थे। जैसे अगर क्लास में कोई भी थोड़ा देरी से आता तो ब्रेक के समय आराम करने की बजाय सिखाने लगते और कहते कि यह तुम्हारे आने से पहले करवाया था, तुम्हें यह सब जानना जरूरी है। हालांकि कई बार मेरे साथ भी ऐसा हुआ। यह बोलीं कथक आर्टिस्ट असावरी पवार। जब उनसे पूछा गया कि कैसे उन्होंने कथक सीखना शुरू किया। दरअसल वह सेक्टर-35 के प्राचीन कला केन्द्र में अपने ग्रुप के साथ एक कार्यक्रम में परफॉर्म करने के लिए पहुंची थी। इसे इंडियन काउंसिल फॉर कल्चरल रिलेशंस व प्राचीन कला केन्द्र की ओर से करवाया गया। अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए असावरी बोलीं- मुझे लगता है कि भले ही पिता का सिखाने का तरीका सख्त हो, पर इसी वजह से मेरा आधार मजबूत बना। अब मैं जॉब के साथ-साथ न सिर्फ घर संभालती हूं, बल्कि बच्चों को सिखाती भी हूं और परफॉर्म भी करती हूं। मेरा पं. बिरजू महाराज से बहुत बार मिलना होता है क्योंकि पिता (पद्मश्री गुरु प्रताप पवार) उन्हीं के शिष्य हैं।

आशा आई ने मुझे नाम दिया

अपने नाम रखने का किस्सा बताते हुए असावरी बोलीं- जब मैं पैदा हुई तो मेरा नाम आशा आई (आशा भोंसले) ने रखा था। वह हमारी जानकार है और पापा के करीब भी। उनका घर पर भी आना-जाना रहता है। अगर मैं घर का कोई काम कर रही होती थी तो वह मुझे बताया करती कि इसे इस तरह से करना चाहिए।

Interaction

सेक्टर-35 के प्राचीन कला केन्द्र में अपने ग्रुप के साथ परफॉर्म करने के लिए पहुंचीं असावरी पवार। इस दाैरान उन्हाेंने हमसे अपने विचार साझा किए।

ऐसी रही परफॉर्मेंस

कार्यक्रम की शुरुआत गणेश वंदना से हुई। इसमें असावरी और उनके ग्रुप ने परफॉर्म किया। इसके अलावा उन्होंंने सोलो परफॉर्मेंस भी दी। ग्रुप में हिना, तृप्ति, अभिषेक, मधु स्मिता शामिल थी।ेेे

X
Chandigarh News - if papa was not strict i could not even reach here
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना