शरीर स्वस्थ है तो जहान है: मुनि आलोक

Chandigarh News - चंडीगढ़| शरीर स्वस्थ है तो जहान है, शरीर रोगी है तो जीवन बेमोल है। निरोगी काया के साथ ही जीवन का पहिया तेजी से घूमता है...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:20 AM IST
Chandigarh News - if the body is healthy then it is alive muni alok
चंडीगढ़| शरीर स्वस्थ है तो जहान है, शरीर रोगी है तो जीवन बेमोल है। निरोगी काया के साथ ही जीवन का पहिया तेजी से घूमता है वर्ना एक जगह पंक्चर होने पर निढाल होकर पड़ा रहेगा। इसीलिए अक्सर देखा जाता है जितने भी धार्मिक तीर्थ स्थल हैं, बिल्कुल ही साफ पाक व सकारात्मक ऊर्जा से भरे होते हैं। जहां व्यक्ति अक्सर शांति का अनुभव करता है। लेकिन अगर इन पवित्र स्थानों की तरह हम अपने शरीर रूपी पवित्र स्थान को साफ व चरित्रवान बना लें तो यह भी पूजनीय हो जाता है।

ये शब्द संत मुनि विनयकुमार आलोक ने अणुव्रत भवन सेक्टर-24 तुलसी सभागार में कहे। बच्चा जो भी सीखता है वो अपने माता-पिता से सीखता है। इसलिए अपने बच्चे की परवरिश ऐसे करें कि आपके बच्चे और परवरिश की सब तारीफ करें। समाज में आपका बच्चा एक अच्छी छवि निखर के आएं।

अनुशासन जिंदगी का अहम हिस्सा है। जो परिजन ये बात अच्छे से समझते हैं वे अनुशासन और सजा में गुमराह नहीं रहते। वे अपने बच्चों को सजा की बजाय आत्म अनुशासन सिखाना पसंद करते हैं। अगर आप कहते हैं मैं मेरे बच्चों पर वजन नहीं डालना चाहता। परिजन बच्चों से उम्मीद करते हैं कि वे जीवन में संघर्ष का सामना करें और एक जिम्मेदार नागरिक बनें। गलतियाें से हमें सीख मिलती है।

X
Chandigarh News - if the body is healthy then it is alive muni alok
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना