Home | Union Territory | Chandigarh | News | विभौर साहिब में बनेगा गुरमति सिखलाई सेंटर : लौंगोवाल

विभौर साहिब में बनेगा गुरमति सिखलाई सेंटर : लौंगोवाल

भास्कर संवाददाता | नंगल सिटी गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल माहिलपुर क्षेत्र व साहिबजादा अजीत सिंह सेवा सोसायटी...

Bhaskar News Network| Last Modified - Jun 13, 2018, 02:00 AM IST

विभौर साहिब में बनेगा गुरमति सिखलाई सेंटर : लौंगोवाल
विभौर साहिब में बनेगा गुरमति सिखलाई सेंटर : लौंगोवाल
भास्कर संवाददाता | नंगल सिटी

गुरु गोबिंद सिंह स्टडी सर्कल माहिलपुर क्षेत्र व साहिबजादा अजीत सिंह सेवा सोसायटी की ओर से बीबी रणजीत कौर मैंबर शिरोमणी कमेटी की अगुवाई में स्कूलों में छात्रों का गुरमति सिखलाई कैंप गुरुद्वारा विभौर साहिब में आरंभ हुआ। कैंप के तीसरे दिन एसजीपीसी प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने विशेष रूप से उपस्थित होकर विद्यार्थियों से विचार सांझे किए और उन्हें ज्ञान का पाठ पढ़ाया।

वहीं उन्होंने यह भी बताया कि गुरुद्वारा विभौर साहिब में एक गुरमति सिखलाई सेंटर बनाया जाएगा ताकि गुरमति ट्रेनिंग के कैंपों में आने वाले विद्यार्थियों को ओर बढ़िया सहूलियतें मिल सकें। वहीं गुरुद्वारा साहिब परिसर में ही रिहायशी कमरे कार सेवा के सहयोग से बनाए जाएंगे। वहीं इस के साथ उन्होंने ऐलान किया कि गुरुद्वारा विभौर साहिब में चौपाई उचारण दिवस को भी बड़े स्तर पर मनाया जाएगा। इस दौरान लौंगोवाल ने यादगारी पौधा भी लगाया।

इस मौके पर बच्चों को संबोधित करते लौंगोवाल ने कहा कि गुरु साहिबानों ने हमेशा सच्चाई और इंसानियत की राह पर चलते हुए बिना भेदभाव के हर मजलूम की रक्षा व मदद की है। हमें भी उनके दिखाए मार्ग पर चलना चाहिए और गुरु की बाणी का सिमरन करते उस सच्चे पातशाह को हर दुख-सुख की घड़ी में याद रखना चाहिए। उन्होंने छात्रों से अपील करते कहा कि सामाजिक बुराइयों से दूर रहें और दूसरों को भी इसके खिलाफ जागरूक करें। इस मौके पर शिरोमणि गुरुद्वारा कमेटी के पूर्व महासचिव एवं सदस्य भाई अमरजीत सिंह चावला, एसजीपीसी सदस्य बीबी रणजीत कौर, तख्त श्री केसगढ़ साहिब के मैनेजर जसवीर सिंह, शिरोमणि अकाली दल रोपड़ के जिला अध्यक्ष परमजीत सिंह लक्खेवाल, दर्शन सिंह, करनैल सिंह, दर्शन सिंह, प्रो. आपिन्द्र सिंह, सतनाम सिंह, इन्द्रपाल सिंह, परमजीत सिंह सरोआ सचिव धर्म प्रचार शिरोमणी कमेटी दोआबा जोन, इंजीनियर सुखजीत सिंह कपूरथला, हरबंस सिंह सरहाला खुर्द, प्रो. आपिंदर सिंह माहिलपुर, बीर गरिंदर सिंह हरबंस सिंह सरहाला, की अगुवाई में दलजीत सिंह रामपुर, बीबी सुरिंदर कौर, दलजिंदर सिंह, भाई दियाल सिंह प्रचारक गुरूद्वारा विभौर साहिब का समूह स्टाफ आदि भी उपस्थित थे। इस मौके पर प्रबंधकों की ओर से गोबिंद सिंह लौंगोवाल को सिरोपा पहना कर सम्मानित किया गया।

पहल

एसजीपीसी प्रधान ने विशेष रूप से गुरमति सिखलाई कैंप में की शिरकत

जानकारी देते एसजीपीसी प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल (बाएं से चौथे) और अन्य।

जेएंडके में सिखों को मिले अल्पसंख्यकों का रुतबा

आनंदपुर साहिब | तख्त श्री केसगढ़ साहिब में भाई गोबिंद सिंह लौंगोवाल ने कहा कि प्रथम गुरु के 550 वर्ष प्रकाश पर्व को खालसा साजना के 300 वर्ष समारोह की तरह राष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए केंद्र सहयोग दे। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में सिखों को अल्पसंख्यकों का रुतबा देने की मांग की। यह भी कहा कि पांचवें गुरु जी के शहीदी पर्व का प्रोग्राम पाकिस्तान द्वारा वीजा न देने से रद्द किया है। इस मौके जत्थेदार ज्ञानी रघवीर सिंह, ज्ञानी हरप्रीत सिंह, हरपाल जल्ला, भाई अमरजीत चावला, दलजीत भिंडर, रणजीत कौर, डॉ. परमजीत सरोआ, प्रितपाल लुधियाना, जसवीर सिंह, दर्शन लौंगोवाल, लखविंदर सिंह, मैनेजर अमरजीत जिंदबड़ी आदि मौजूद थे।

prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now