--Advertisement--

खेतीबाड़ी विभाग ने भरे दवाइयों और खादों के 16 सैंपल

भास्कर संवाददाता | आनंदपुर साहिब पंजाब सरकार द्वारा स्वच्छ पानी, मिलावट तहत भोजन, शारीरिक और मानसिक सेहतयाबी को...

Danik Bhaskar | Jun 13, 2018, 02:00 AM IST
भास्कर संवाददाता | आनंदपुर साहिब

पंजाब सरकार द्वारा स्वच्छ पानी, मिलावट तहत भोजन, शारीरिक और मानसिक सेहतयाबी को लेकर आरंभ किए मिशन तंदरुस्त पंजाब तहत खेतीबाड़ी विभाग ने आनंदपुर साहिब और नूरपुरबेदी में खाद, बीज और कीड़ेमार दवाइयाें की दुकानों की चेकिंग की गई और 16 सेंपल भरे। इसमें आनंंदपुर साहिब में 4 दवाइयाें, 4 खादों और नूरपुरबेदी में 4 दवाइयों और 4 खादों के सैंपल भरे गए।

चेकिंग टीम का नेतृत्व कर रहे ब्लॉक खेतीबाड़ी अफसर डॉ. अवतार सिंह ने बताया कि मिशन तंदरुस्त पंजाब तहत शामिल किए गए प्रदेश के 12 विभागों में खेतीबाड़ी और बागबानी को भी शामिल किया गया है। इसका उद्देश्य लोगों को बढ़िया बीज, खादें, कीड़ेमार और नदीननाशक मुहैया करवाना है।

चेकिंग दौरान इस बात की भी जांच की जाएगी कि फल को किस तरह पकाया जाता है और अगर अवैज्ञानिक ढंग प्रयोग किए जाते हैं तो इसे तुरंत रोककर बनती कार्रवाई की जाएगी। अगले दिनों में किसानों को सिखलाई कैंप लगा कर नाड़ व फसली रहंद-खूहंद न जलाने के लिए प्रेरित करते जमीन पर पड़ते दुर्व्यवहार से भी जागरूक किया जाएगा। उपमंडल में हैपी सीडर, बेलर व दूसरे नाड़ निपटाने के लिए जरूरती खेती औजार भी मुहैया करवाए जाएंगे। इस मौके पर उनके साथ खेतीबाड़ी विकास अफसर अमरजीत सिंह, खेती गुरदीप सिंह, सहायक तकनालोजी मैनेजर राम कुमार व अन्य स्टाफ मौजूद थे।

चेकिंग करते ब्लाॅक खेतीबाड़ी अफसर डॉ. अवतार सिंह और अन्य।