--Advertisement--

अब कलरफुल और स्टाइलिश कार्पेट का है ट्रेंड...

चंडीगढ़ | एक ओर जहां सर्दियों में कारपेट घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ खुद को इस मौसम में राहत देने के लिए कारगर साबित...

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 02:00 AM IST
चंडीगढ़ | एक ओर जहां सर्दियों में कारपेट घर की सुंदरता बढ़ाने के साथ खुद को इस मौसम में राहत देने के लिए कारगर साबित होते हैं। वहीं गर्मियों में इसका इफैक्ट एकदम अलग हो जाता है। सेक्टर-17 कृष्णा कार्पेट्स के अोनर अमित ने बताया कि सर्दियों में लोग वूलन कार्पेट का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, वहीं गर्मियों में वह नहीं पसंद किए जाते। साथ ही हम ऐसे रंग देखना पसंद करते हैं जो वाइब्रेंट हों और ताजगी दें। ऐसे में हल्के रंग सबसे सही रहते हैं। कार्पेट हमारे घर को एंटीक और मॉडर्न दोनों लुक देते हैं।

मटीरियल के अनुसार चुनें कार्पेट

 गर्मियों में कॉटन और जूट जैसे नैचुरल फाइबर कार्पेट्स गर्मी को कंट्रोल करते हैं। इसलिए हमें मटीरियल के अनुसार ही कार्पेट काे चुनना चाहिए। जो देखने में भी अच्छे लगे और कंफर्ट भी दे। इस मौसम में दो तरह के कार्पेट्स का इस्तेमाल होता हैं। फॉर्मल कमरों में सिल्क और बेडरूम में कॉटन कार्पेट्स सही रहते हैं।  रुबी गुप्ता, इंटीरियर डिजाइनर

फ्लोरल कार्पेट यह सिंथेटिक कारपेट है और सुपर सॉफ्ट पॉलीएस्टर से बना है। आइवरी बेस पर ब्राइट कलर्स के इस फ्लोरल डिजाइन को लॉबी में रख सकते हैं।

टर्किश कार्पेट

यह कारपेट पैचवर्क लुक में है। देखने में यह ऐसा लगता है जैसे इसमें अलग-अलग कारपेट्स के टुकड़े जोड़कर इसे बनाया गया हो।

नैन कार्पेट|इरानियन कार्पेट के इस डिजाइन में बारीक काम किया गया है। एक स्केवयर मीटर में तीस लाख धागों का बुना यह कार्पेट हैंडमेड लुक देता है। इसे मशीन से बनने में 2 घंटे लगते हैं।

अफगान कार्पेट|यह हैंडमेड है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें ज्यादातर कॉटन का इस्तेमाल है। इसके बार्डर पर फ्रैंच प्लीट डिजाइन बनाया गया है।