• Hindi News
  • Union Territory
  • Chandigarh
  • News
  • पांच छात्राएं होने पर भी कॉलेज तक मिलेगी परिवहन सुविधा, दुर्गा वाहिनी फोर्स भी बनेगी
--Advertisement--

पांच छात्राएं होने पर भी कॉलेज तक मिलेगी परिवहन सुविधा, दुर्गा वाहिनी फोर्स भी बनेगी

भास्कर न्यूज | झज्जर/चंडीगढ़/पानीपत सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने झज्जर में छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए दो अहम...

Dainik Bhaskar

Apr 17, 2018, 02:05 AM IST
पांच छात्राएं होने पर भी कॉलेज तक मिलेगी परिवहन सुविधा, दुर्गा वाहिनी फोर्स भी बनेगी
भास्कर न्यूज | झज्जर/चंडीगढ़/पानीपत

सीएम मनोहर लाल खट्‌टर ने झज्जर में छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए दो अहम घोषणाएं की हैं। किसी भी गांव की पांच छात्राओं तक को भी परिवहन सुविधा निशुल्क उपलब्ध कराई जाएगी। वहीं, महिलाओं की सुरक्षा के लिए दुर्गा शक्ति वाहिनी विशेष फोर्स का गठन किया जाएगा। सीएम मनोहर लाल यहां कॉमनवेल्थ में देश को सबसे कम उम्र की गोल्ड दिलाने वाली झज्जर की मनु भाकर को सम्मानित करने पहुंचे थे। सीएम ने मनु को पगड़ी पहनाकर डेढ़ करोड़ रुपए का चेक सौंपा।

सीएम ने कहा कि प्रदेश में छात्राओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए और उन्हें स्कूल व काॅलेज में परिवहन की असुविधा पर पढ़ाई आगे जारी नहीं रख पाने के हालात को देखते हुए छात्रा परिवहन सुरक्षा योजना शुरू करने की बात कही, जिस गांव की कम से कम पांच व इससे ज्यादा की संख्या में छात्राएं प्रशासन को लिखती हैं कि वे गांव से अपने शिक्षा संस्थान तक आना-जाना चाहती हैं तब संस्थान में नियुक्त होने वाले नोडल अफसर के आवेदन पर छात्राओं के ग्रुप को सरकारी खर्चे पर सवारी वाहन उपलब्ध कराया जाएगा, जो छात्राओं को घर से संस्थान तक ले जाएगा। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि महिलाओं की सुरक्षा को लेकर सरकार पूरी तरह से गंभीर है और इसके लिए प्रदेश में ‘दुर्गाशक्ति वाहिनी विशेष फोर्स’ का गठन किया जाएगा, जिससे महिलाओं के प्रति होने वाले अपराधों पर त्वरित अंकुश लगाया जा सके।

गोल्डन गर्ल मनु भाकर का 1.5 करोड़ से सम्मान

गोल्ड मेडल विजेता मनु भाकर को डेढ़ करोड रुपए का चेक देते सीएम।

मनु ने दिया ओलंपिक में सीएम को गोल्ड का भरोसा

मनु ने भी सीएम को भरोसा दिलाया कि उसका अगला लक्ष्य ओलंपिक ही है। झज्जर के नेहरू काॅलेज में जागृति योजना का शुभारंभ करते हुए सीएम मनोहर लाल ने खुशी जताई कि कामनवेल्थ गेम में हरियाणा के खिलाड़ियों का दबदबा पूरे विश्व में रहा है। सीएम ने मूलरूप से खुड्डन गांव निवासी और सोनीपत में रह रहे कामनवेल्थ गेम में गोल्ड विजेता बजरंग पूनिया के पिता बलवान सिंह और कांस्य लेने वाले दूबलधन माजरा निवासी सोमवीर की मां सुनीला देवी का भी सम्मान किया।

नारनौल के खोरियावास में खुलेगा मेडिकल कॉलेज

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि राज्य में चिकित्सा सुविधाओं को बढ़ाने के लिए प्रदेश सरकार प्रतिबद्ध है। उन्होंने सोमवार को नारनौल के खोरियावास गांव में मेडिकल कॉलेज खोलने की घोषणा की। यह मेडिकल कॉलेज 100 एकड़ भूमि पर बनाया जाएगा। नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री जे.पी. नड्डा के साथ हुई बैठक के उपरांत दी। बैठक में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह भी उपस्थित थे। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री के साथ हरियाणा में चिकित्सा सेवाओं को बढ़ाने के लिए विचार किया गया। हाल ही में एनसीआर में शामिल हुए जींद व करनाल में चिकित्सा सुविधाएं बढ़ाने के लिए राज्य सरकार प्रयासरत है।

हरियाणा ही एक दिन देश को लाएगा विश्व में पहले नंबर पर

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि कामनवेल्थ में देश तीसरे स्थान पर रहा। हरियाणा देश की कुल आबादी का 2% है, लेकिन हमारे खिलाड़ियों ने 33% मेडल जीते हैं। एक दिन हमारे खिलाड़ी ही देश को पहले नंबर पर लाएंगे। सीएम पानीपत के सिवाह गांव में पहुंचे थे। सीएम ने कहा कि 26 अप्रैल को राज्य के सभी 22 खिलाड़ियों को चंडीगढ़ में सम्मानित किया जाएगा।

600 नई बसें खरीदेंगे

सीएम ने कहा कि हरियाणा के किसी भी कस्बे या गांव की पंचायत यदि अपने गांव में बस क्यू शैल्टर बनवाना चाहती है तो जिला परिषद के माध्यम से बस क्यू शैल्टर बनाए जाएंगे। परिवहन मंत्री ने बताया कि रोडवेज के बेड़े में 600 नई अपनी खुद की बसें और 500 प्राइवेट बसें शामिल करने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि इसके तहत 150 मिनी बसें, 150 एसी बसें और 350 सामान्य बसें खरीदी जा रही हैं। वहीं कैबिनेट ने मंजूरी दी है कि 500 प्राइवेट बसें ठेके पर ली जाएंगी। जिन पर पूरा कंट्रोल परिवहन विभाग का रहेगा।

X
पांच छात्राएं होने पर भी कॉलेज तक मिलेगी परिवहन सुविधा, दुर्गा वाहिनी फोर्स भी बनेगी
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..