--Advertisement--

चंडीगढ़ में 30 जून के आसपास मॉनसून पहुंचने के आसार

इस बार करेल में समय से चार दिन पहले मॉनसून पहुंचा। उसके बाद मुंबई को भी समय से पहले भिगोने के बाद 15 जून के आसपास मध्य...

Danik Bhaskar | Jun 12, 2018, 02:05 AM IST
इस बार करेल में समय से चार दिन पहले मॉनसून पहुंचा। उसके बाद मुंबई को भी समय से पहले भिगोने के बाद 15 जून के आसपास मध्य भारत में मॉनसून पहुंचने की घोषणा मौसम विभाग कर चुका है। विभाग के अनुसार इसी रफ्तार से मॉनसून आगे बढ़ा और कहीं भटका नहीं तो 30 जून के आसपास मॉनसून चंडीगढ़ में पहुंच सकता है। मौसम विभाग की मानें तो 25 जून के आसपास प्री मॉनसून बौछारें पड़ सकती हैं। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक, इस साल 27-29 जून तक तकरीबन देश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून पहुंच जाएगा। राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों में 27-28 जून को मॉनसून की बारिश होने की उम्मीद है। फिलहाल 25 से 30 जून के बीच में मॉनसून राजस्थान, पूरे यूपी को कवर करता हुआ, दिल्ली, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश और जम्मू कश्मीर के इलाकों में पहुंचने की उम्मीद है। अभी देश के ये इलाके भी भीषण गर्मी से जूझ रहे हैं। पंजाब और राजस्थान के पश्चिमी इलाकों में शहरों में 1 जुलाई से मॉनसून पहुंचने की संभावना भी जताई गई है।

आगे कैसा रहेगा मौसम

 मंगलवार; आमतौर पर आसमान साफ रहेगा। बीच-बीच में बादल आ सकते हैं। दिन का अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रह सकता है।

बुधवार; आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 40 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री रह सकता है। हल्की हवाएं भी चल सकती हैं।

वीरवार; आसमान साफ रहेगा। दिन का अधिकतम तापमान 41 और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री रह सकता है।

उमस छुड़ा रही पसीने

बीच-बीच में बारिश के बाद निकल तेज धूप ने शहर में उमस बढ़ा दी है। सोमवार तड़के हवा में नमी की मात्रा 60 फीसदी दर्ज की गई। वहीं दोपहर 12 बजे तक यह हवा में नमी की मात्रा 80 फीसदी तक पहुंच गई। इसके चलते शहर के लोग दिन भर चिपचिपाहट वाली गर्मी से परेशान रहे। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल राहत के आसार नहीं हैं। बीच-बीच में आंशिक बादल छा सकते हैं। एकाध स्पेल हल्की बौछारों की आ सकती हैं। इसकी भी संभावना 30 फीसदी से ज्यादा नहीं है। इस बीच सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 38.7 डिग्री दर्ज किया गया।