--Advertisement--

धूल के गुबार से सांस लेना मुश्किल राज्य में निर्माण कार्य-क्रशर पर रोक

चंडीगढ़ | प्रदेश में उठे धूल के गुबार से प्रदूषण बढ़ गया है। अगले 24 घंटों के लिए राज्य में सभी प्रकार के निर्माण कार्य,...

Dainik Bhaskar

Jun 15, 2018, 02:10 AM IST
चंडीगढ़ | प्रदेश में उठे धूल के गुबार से प्रदूषण बढ़ गया है। अगले 24 घंटों के लिए राज्य में सभी प्रकार के निर्माण कार्य, हॉट मिक्स प्लांट और स्टोन क्रशर पर पाबंदी लगा दी गई है। पर्यावरण मंत्री विपुल गोयल के आदेश पर हरियाणा राज्य पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड ने सभी डीसी और नगर निगम आयुक्तों को एडवाइजरी जारी की है। साथ ही धूल से बचाव के लिए पानी के छिड़काव के निर्देश दिए गए हैं। कूड़ा-कचरा जलाना भी प्रतिबंधित कर दिया गया है। निकाय अधिकारियों को कहा गया है कि शहरों में सड़कों व गलियों की सफाई से पहले पानी छिड़काव करवाएं, ताकि धूल न उड़े।

तपने लगीं रातें, सामान्य से 8 डिग्री ज्यादा हुआ पारा

दिन के साथ रात भी तपने लगी है। अधिकांश जिलों में रात का तापमान सामान्य से 5 से 8 डिग्री ज्यादा हो गया है। अम्बाला और कुरुक्षेत्र में न्यूनतम पारा सर्वाधिक 33.1 डिग्री दर्ज किया गया। नमी भी घट चुकी है और उमस से लोग बेहाल हैं। राजस्थान की ओर से 30 से 35 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से धूल भरी हवाएं आ रही हैं। इससे कई जिलों में दिन का पारा फिर से 40 डिग्री के पार जा चुका है। मौसम विभाग के अनुसार 15 जून की शाम को मौसम में बदलाव हो सकता है। 18 जून तक बरसात हो सकती है।

X
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..