• Home
  • Union Territory News
  • Chandigarh News
  • News
  • जेनो होम्योपैथी टेस्ट से पहले ही पता चल जाएगा आप भविष्य में किस बीमारी के हो सकते हैं शिकार
--Advertisement--

जेनो होम्योपैथी टेस्ट से पहले ही पता चल जाएगा आप भविष्य में किस बीमारी के हो सकते हैं शिकार

आपके परिवार में किसी को डायबिटीज या कोई और बीमारी है। बीमारी के जीन आपके शरीर में आपके शरीर में हैं या नहीं या फिर...

Danik Bhaskar | Jun 12, 2018, 02:10 AM IST
आपके परिवार में किसी को डायबिटीज या कोई और बीमारी है। बीमारी के जीन आपके शरीर में आपके शरीर में हैं या नहीं या फिर भविष्य में आपको कौनसी बीमारी होने की आशंका है। चाहे वो आपके बच्चे की ग्रोथ हो या बड़ों में डायबिटीज या कोई अन्य गंभीर बीमारी।

अब एक टेस्ट के जरिए आपको पता चल जाएगा। इसे लेकर जेनो होम्योपैथी टेस्ट से आपको पता चल जाएगा। डॉ. बत्रा की ओर से देश में पहली बार इस तरह का टेस्ट शुरू किया गया है। डॉ. अक्षय बत्रा ने बताया कि चार साल की मेहनत और होम्योपैथिक व ऐलोपैथिक डॉक्टरों की टीम ने इस तरह का टेस्ट विकसित किया है। उन्होंने बताया कि फिलहाल यह टेस्ट ट्राइसिटी और पंजाब के कुछ शहरों में शुरू किया गया है। डॉ. अक्षय बत्रा ने अगर किसी को डायबिटीज है और इस टेस्ट से यह पता लगाया जाता है इस बीमारी से आपकी बॉडी के किस किस अंक को नुकसान पहुंचने की संभावना है। फिर उसी तरह का इलाज किया जाता है।

पहले मरीज की डाइट को बीमारी के हिसाब से दी जाती है। दूसरा स्टेप में लाइफ स्टाइल में बदला जाता है। तीसरा स्टेप में मरीज को दवाएं दी जाती हैं। इस टेस्ट के जरिए बीमारी की डिटेक्शन, प्रिवेंशन और मेडिकेशन की जाती है। डाॅ. अक्षय ने बताया कि अगर किसी को कोई डिसीज है, तो वे होम्योपैथ के साथ-साथ एलोपैथिक दोनों दवाएं ले सकते हैं। इन दोनों दवाओं को एक साथ लेने से कोई नुकसान होता है यह मिथ है।

उन लोगों के लिए फायदेमंद जिनकी फैमिली हिस्ट्री डायबिटिक: डाॅ. अक्षय ने बताया कि यह टेस्ट उन लोगों के लिए फायदेमंद होता है जिनकी फैमिली में किसी को पहले से डायबिटीज है। ऐसे लोगों को इस टेस्ट से पता चल जाएगा कि क्या उन्हें भी डायबिटीज होने की संभावना है।

बच्चों को इस टेस्ट का क्या होगा फायदा



बच्चों की कम्युनिकेशन एबिलिटी बच्चों को हाइट ग्रोथ कैसी होगी?