मार्केट्स के एंट्री, एग्जिट पॉइंट्स काे चौड़ा करने का काम शुरू

Mohali Bhaskar News - डीसी गिरीश दयालन की ओर से शहर के मार्केट्स एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जो निर्देश दिए थे उन पर अब अमल...

Bhaskar News Network

Jul 14, 2019, 07:35 AM IST
Mohali News - markets39 entry widening of exit points
डीसी गिरीश दयालन की ओर से शहर के मार्केट्स एरिया में ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए जो निर्देश दिए थे उन पर अब अमल करना शुरू हो गया है। निगम की ओर से सबसे पहले फेज-5 मार्केट में काम शुरू किया है। यहां पर मार्केट के एंट्री व एग्जिट पॉइंट को चौड़ा किया जा रहा है। यहां जो फुटपाथ बनाया गया था उसे हटाकर रास्ता खुला किया जाएगा। जिससे वाहनों को आने-जाने में आसानी होगी। इस एरिया में ट्रैफिक लाइट्स के साथ मार्केट्स की एंट्री व एग्जिट है। जिसके चलते मार्केट में दोनों ओर लंबा ट्रैफिक जाम लग जाता है।

डीसी और अफसरों की टीम ने विजिट के दौरान फेज-5 के अमर बेकरी के पास और चीमा हॉस्पिटल के सामने स्लिप रोड व डिवाइडर बनाने के लिए कहा था। ताकि छोटे वाहन आराम से गुजर पाएं और वाहनाें की 2 लाइनें न लगें। इसी तरह मार्केट्स का जो रेजिडेंशियल एरिया की तरफ एग्जिट पॉइंट है। उसे बंद करने के लिए कहा था। साथ यह भी कहा था कि जो इसकी एंट्री व एग्जिट पॉइंट हैं उसे भी चौड़ा किया जा सकता है। अगर एंट्री व एग्जिट पॉइंट अलग-अलग हैं तो इन्हें चौड़ा किया जाना चाहिए। इसी मार्केट के लिए लाइट पॉइंट के साथ फेज-5 की तरफ स्लिप रोड बनाई जाए, ताकि छोटे वाहन उस एरिया से होकर गुजर सकें। उनको लंबे जाम में न फंसना पड़े।

एंट्री पॉइंट दोनों तरफ से 10 फुट चौड़े किए जाएं...

फेज-5 में स्टेट क्राइम ब्रांच के बिल्कुल सामने जो मार्केट का एंट्री पॉइंट है उसको दोनों तरफ चौड़ा करने का काम शुरू कर दिया है। इस पॉइंट को इसलिए चौड़ा किया जा रहा है ताकि इस पॉइंट के बीच डिवाइडर लगाकर वाहनों का एंट्री व एग्जिट पॉइंट यहीं से बनाया जाए। दूसरा पॉइंट फेज-5 बूथों के सामने है उसको बंद करवाया जा रहा है। नए चौड़े किए गए पॉइंट्स को दोनों साइड फुटपाथ से करीब 10 फुटा चौड़ा किया जा रहा है। वहां अब यू शेप में पेवर ब्लॉक्स लगाए जा रहे हैं। ताकि एंट्री व एग्जिट करते समय वाहनों का टायर फुटपाथ से न टकराएं।

फेज-3बी2 के लिए भी डीसी ने दिए निर्देश...

इस मार्केट में ट्रैफिक रश को कम करने के लिए मार्केट में फुटपाथ को छोटा कर रास्ते को चौड़ा जाएगा। कटानी की तरफ जो एग्जिट पॉइंट है उसे बंद किया जाएगा। शोरूमों के बीच में रास्ता छोड़ा गया है उसे चार पहिया वाहनों के लिए बंद कर दिया जाएगा। डीसी ने यह भी निर्देश दिए हैं कि इस एरिया में फेज-3बी2 कट के ए-वन कट के पास स्लिप रोड बनाने का प्रावधान किया जाए। ऐसा करने से इस मार्केट में वाहनों का आवागमन जो बिना बजह से होता है उस पर लगाम लगेगी।

डीसी ने किया था शहर का दौरा...

शहर के ब्लैक स्पॉट्स (दुर्घटनाग्रस्त स्थान) अौर ट्रैफिक व्यवस्था की हकीकत जाने व उसे सुधारने को लेकर नवनियुक्त डीसी गरीश दयालन ने पहल की थी। प्लानिंग है कि शहर में कम से कम एक रोड तो ऐसा बनाया जाए जहां पर ट्रैफिक नियमों को लेकर जीरो टाॅलरेंस हो। डीसी ने खुद गाड़ी चलाई थी और एसएसपी व अन्य अधिकारियों को बैठाया था। वे मोहाली के फेज-5 के पीटीएल चौक से लेकर डेराबस्सी के सिविल हॉस्पिटल मार्ग तक एयरपोर्ट रोड को होते हुए गए थे। इस दौरान उन्होंने ट्रैफिक समस्याओं को जाना।

X
Mohali News - markets39 entry widening of exit points
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना