पार्कों में ट्रैक किए जा रहे हैं ऊंचे, रेन वॉटर निकलने में होगी दिक्कत

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 07:31 AM IST

Mohali Bhaskar News - नगर निगम की ओर से िकस प्रकार बिना वजह शहर में तोड़-फोड़ कर दोबारा रिपेयर करने का काम किया जा रहा है, यह शहर के हर वार्ड...

Mohali News - parks are being tracked in high rainwater
नगर निगम की ओर से िकस प्रकार बिना वजह शहर में तोड़-फोड़ कर दोबारा रिपेयर करने का काम किया जा रहा है, यह शहर के हर वार्ड में देखने को मिल रहा है। फेज-4 में स्थित दस मरला हाउसेज के मकान नंबर 129 के सामने पड़ते पार्क में भी नगर निगम की ओर से पार्क के वॉकिंग ट्रैक को तोड़ कर उसे दोबारा बनाने का काम किया जा रहा था। जाे लोगों की ओर से विरोध करने के बाद बंद करवा दिया गया। फेज-4 निवासी इरिगेशन डिपार्टमेंट से एसडीओ रिटायर्ड डीके सोनी ने बताया कि उनके घर के सामने पड़ते पार्क में बिलकुल ठीक वॉकिंग ट्रैक को तोड़ कर दोबारा बनाने का काम निगम कर रहा था।

उन्होंने बताया कि यहां पर लोगों की ऐसी कोई डिमांड नहीं थी और इसके अलावा यहां पर इस काम का टेक्निकली भी कोई फायदा नहीं है। बल्कि अगर निगम यहां पर नया ट्रैक बना कर उसे ऊंचा करता है तो उसका नुकसान आस-पास के घरों को झेलना पड़ेगा, क्योंकि ऐसा करने से बरसात के मौसम में बरसाती पानी बाहर निकलने में दिक्कत होगी, जो आसपास के घरों में घुसेगा। लोगों ने कहा कि ऐसा करने से नगर निगम लोगों के टैक्स के पैसे की बर्बादी तो कर ही रहा है बल्कि लोगों के पैसे खर्च कर लोगों को ही परेशानी में डालने का काम भी किया जा रहा है।

एसडीओ, एसई ने काम नहीं रोका तो कमिश्नर से मिले: सोनी ने बताया कि जब निगम के ठेकेदार ने एरिया में आकर इस काम को शुरू किया तो उसे कहा गया कि यह काम लोक हित में नहीं है बल्कि ऐसा करने से लोगों को फायदे की बजाय नुकसान होगा। उसेे काम बंद करने के लिए कहा गया लेकिन वाे नहीं माने, जिसके बाद निगम के जेई और एसडीओ से बात की गई। लेकिन उनका भी कहना था कि अफसरों का हुक्म है, काम तो करना पड़ेगा। सोनी ने बताया कि उसके बाद निगम के एसई से बात की गई लेकिन उनका भी कहना था कि काम बंद करवाना तो उनके हाथ में नहीं है। सोनी ने बताया कि आखिर में उन्होंने एरिया पार्षद कुलदीप कौर कंग के साथ मिलकर कमिश्नर से बात की तो काम बंद करवाया गया।

अधिकारी मौका देखने आए तो माने काम गलत हो रहा था: सोनी ने बताया कि जब कमिश्नर से बात करके काम बंद करवाने का अग्रह किया गया तो उसके बाद निगम की जॉइंट कमिश्नर तथा एक्सईएन मौका देखने आए थे। उन्होंने बताया कि एरिया एमसी कुलदीप कौर कंग भी मौके पर पहुंची थी। जब उन्हें परेशानी बताई गई तो निगम अधिकारियों ने माना कि सही में यहां पर गलत काम हो रहा था। क्योंकि बरसात के दिनों में वहां पर पहले ही पानी खड़ा हाेता है। उन्होंने बताया कि वहां पर बरसाती पानी का बहाव ज्यादा होने के कारण पानी पार्क से होकर ही आगे गुजरता है और अगर वहां पर पार्क का वॉकिंग ट्रैक ऊंचा किया जाता है तो बरसात के दिनों वो सारा पानी आगे निकलने के बजाय लोगों के घरों में घुसेगा। जिसके बाद अधिकारियों ने काम को बंद करवाया।

टेक्निकल अफसर चेक करें और करवाएं काम: सोनी ने कहा कि ठेकेदार की ओर से अब कहा जा रहा है कि वो वॉकिंग ट्रैक का लेवल ऊंचा नहीं करेंगे और इसी लेवल पर नया ट्रैक बनाएंगे, लेकिन इस पर ठेकेदार को कहा गया है कि वो पहले नगर निगम के टेक्निकल अधिकारियों को लेकर मौके पर आएं, ताकि अधिकारी खुद मौका देखकर चेक करें कि वहां पर किस प्रकार से काम होना चाहिए, क्योंकि अगर थोड़ा सा भी लापरवाही से काम हुआ तो उसका खामियाजा लोगों को बरसात के दिनों में भुगतना पड़ेगा।

बरसात में भरता है डेढ़ फुट तक पानी: सोनी कहा कि उन एरिया में पहले ही बरसात के दिनों में बाड़ जैसी स्थिती बनी होती है। उन्होंने बताया कि भारी बारिश आने पर एरिया में डेढ़ फुट तक पानी खड़ा हो जाता है और उसके आद पानी का बहाव इतना ज्यादा होता है कि उसमें खड़े होना भी मुशकिल है। उन्होंने कहा कि इसलिए नगर निगम को चाहिए तो वहां पर ऐसा कोई भी काम न करवाएं, जिससे पहले से ही परेशानी में फंसे लोग और ज्यादा बड़ी परेशानी में फंस जाएं।

X
Mohali News - parks are being tracked in high rainwater
COMMENT

किस पार्टी को मिलेंगी कितनी सीटें? अंदाज़ा लगाएँ और इनाम जीतें

  • पार्टी
  • 2019
  • 2014
336
60
147
  • Total
  • 0/543
  • 543
कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट करने के लिए अपनी डिटेल्स भरें

पार्टिसिपेट करने के लिए धन्यवाद

Total count should be

543